क्रिसमस से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार तकरीबन 48 लाख कर्मचारी और 60 लाख पेंशनर्स को क्रिसमस पर बड़ा तोहफा दे सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि 18 महीने के बकाए एरियर पर सरकार जल्द बड़ा फैसला ले सकती है। खबरों के मुताबिक क्रिसमस पर प्रधानमंत्री मोदी कर्मचारियों के अटके पैसे को देने की घोषणा कर सकते हैं।

दरअसल क्रिसमस से ठीक पहले 24 दिसंबर कैबिनेट की को बैठक होनी है, जिसमें यह फैसला हो सकता है। नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (जेसीएम) ने सरकार के सामने मांग रखी है कि डीए की बहाली करते समय 18 महीने के लटके हुए डीए एरियर पर भी वन टाइम सेटलमेंट कर देना चाहिए। अगर प्रधानमंत्री मोदी इसे हरी झंडी देते हैं तो कर्मचारियों के खाते में इस साल के आखिर में मोटी रकम आ सकती है।

नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (जेसीएम) के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि अगर लेवल 1 के कर्मचारियों की बात करें तो डीए पर एरियर करीब 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये के बीच में बनता है। वही अगर हम लेवल 13 के कर्मचारियों की बात करें तो उनका बेसिक पे 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये के बीच में बनता है। 

आपको बता दें कि 18 महीने के एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है। अब पीएम मोदी एरियर को लेकर फैसला करेंगे। एरियर भुगतान को लेकर भारतीय पेंशनभोगी मंच ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी भी लिखी है। प्रधानमंत्री से बीएमएस ने अपील की है कि वो इस मामले में हस्तक्षेप करें और वित्त मंत्रालय को एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके गए डीए, डीआर के एरियर को जल्द जारी करने का निर्देश दें। इस मामले में तत्काल कार्रवाई पर हम अत्यंत आभारी रहेंगे।

गौरतलब है कि नए साल में एकबार फिर महंगाई भत्ते (DA), डियरनेस रिलीफ (DR) में इजाफा होने की संभावना है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्माचरियों का डीए मौजूदा 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगी। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर भी सरकार नए साल में बड़ा फैसला ले सकती है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हो सकती है।