रेल प्रशासन यात्रियों को ट्रेन में सफर कराने, पर्यटन के लिए ले जाने, खाना उपलब्ध कराने के साथ अब आम लोगों को प्राइवेट अस्पतालों में रियायती दरों पर इलाज कराने की सुविधा भी उपलब्ध कराएगा। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करके इलाज का पैकेज चुन सकता है।

रेलवे की बिना किराया बढ़ाए आय बढ़ाने की योजना 

रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल व रेलवे के उपक्रम के अधिकारियों को आदेश दिया है कि बिना किराया व माल भाड़ा बढ़ाए आय बढ़ाई जाए। रेलवे विज्ञापन, खाली जमीन को किराए पर देकर व अन्य प्रकार से आय अर्जित कर रहा है। रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) अभी तक ई टिकट की ब्रिकी करने, ट्रेन व हवाई जहाज से पर्यटन कराने, ट्रेन के यात्रियों को खाना उपलब्ध कराने व अन्य काम करती थी।

आइआरसीटीसी से बड़े अस्पतालों को जोड़ा गया

आइआरसीटी की वेबसाइट काफी प्रचलित है। आइआरसीटीसी ने अब अपनी वेबसाइट का विस्तार किया है। जहां रियायती दर्ज पर लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की सुविधा का ऑप्शन भी आ गया है। इसके लिए देश भर के बड़े अस्पताल व कंपनियों को जोड़ा गया है।

रेलवे कैसे कराएगा सस्ता इलाज

कोई भी व्यक्ति www.irctctourism.com/MedicalTourism पर लॉग इन कर सकता है। इलाज कराने के लिए कोई भी व्यक्ति पंजीयन करा सकता है। जिसमें बीमारी के इलाज के लिए पैकेज कीमत की जानकारी देगा, साथ में यह भी बताएगा कि किस अस्पताल में इलाज कराना सस्ता होगा।

आइआरसीटीसी कर्मचारी करेंगे मदद

पंजीयन के बाद आइआरसीटीसी के कर्मचारी कॉल करके संपर्क करेंगे। सुविधा और बजट के आधार पर बीमारी के इलाज के लिए विकल्प बताएंगे। साथ ही इलाज कराने वाले चयनित अस्पताल से मोलभाव कराकर सस्ता इलाज कराने की व्यवस्था कराएंगे। पैकेज के लिए तय अस्पताल में रोगी सीधे जाकर इलाज करा सकता है।

आइआरसीटीसी को कंपनियां देंगी कमीशन

इसके लिए आनलाइन कंपनियां आइआरसीटीसी को कमीशन देगी। इस व्यवस्था के बाद गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को इलाज कराने के लिए अस्पताल की जानकारी करने के लिए भटकना नहीं होगा। जनसंपर्क अधिकारी एके झा ने बताया कि आइआरसीटीसी आम को लोगों की सुविधा के लिए रियायती दरों पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।