Indian Railways News रेल कर्मचारियों का कहना है कि ऑनलाइन पास पीटीओ का सिस्टम कर्मचरियों की सुविधा के लिए है। इससे उन्हें रेल पास के लिए दफ्तर नहीं आना होगा। मोबाइल पर खुद को रजिस्टर कर घर बैठे पास की सुविधा ले सकेंगे।

अगर आपने अभी भी खुद को ऑनलाइन मोड में नहीं ढाला है तो अप्रैल से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। एक अप्रैल से रेलवे से जारी होनेवाले पास पीटीओ सिर्फ ऑनलाइन जारी होंगे। कागज पर मिलने वाली व्यवस्था अतीत का हिस्सा बन जाएगी। इसे लेकर रेलवे ने पहले ही आगाह कर दिया था। अब होली गुजरते ही नई व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी। पूर्व मध्य रेलवे और धनबाद रेल मंडल में महीने से इसकी तैयारी चल रही है। पिछले साल नवंबर से ही पास-पीटीओ की सुविधा को ऑनलाइन करने की घोषणा कर रही है। कर्मचारियों के दबाव में हर बार पुरानी व्यवस्था को एक्सटेंशन देना पड़ रहा है। पर इस बार संभावना कम है।

क्या कहते हैं रेल कर्मचारी रेल कर्मचारियों का कहना है कि ऑनलाइन पास पीटीओ का सिस्टम कर्मचरियों की सुविधा के लिए है। इससे उन्हें रेल पास के लिए दफ्तर नहीं आना होगा। मोबाइल पर खुद को रजिस्टर कर घर बैठे पास की सुविधा ले सकेंगे। यहां तक कि इससे उन्हें बगैर किसी अतिरिक्त शुल्क के ई टिकट बुक करने की भी सुविधा मिलेगी। हालांकि उनका यह भी कहना है कि सिस्टम अब भी पूरी तरह अपडेट नहीं हुआ है। जिन कर्मचारियों को एक बार ऑनलाइन सुविधा मिल गयी उन्हें दोबारा कोई परेशानी नहीं हो रही है। मगर ऐसे हजारों कर्मचारी हैं जिन्हें पास के लिए माथापच्ची करनी पड़ रही है। लिंक की समस्या अक्सर हो रही है। इस वजह से सबकुछ तैयार होने के बाद भी टिकट बुक नहीं हो रहे हैं।