केंद्रीय कर्मचारियों को इस साल अच्छी खबरें मिली हैं. DA से लेकर HRA तक और भी कई फायदे उन्हें केंद्र सरकार की तरफ से दिए गए. आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को लेकर एक और ऐलान होने वाला है. इसमें 3 फीसदी की और बढ़त होनी है. मतलब साल के अंत तक महंगाई भत्ता (DA) 31 फीसदी होगा. जुलाई में सरकार ने महंगाई भत्ता (DA Hike) को 11 फीसदी बढ़ाकर 28 फीसदी किया था. इससे पहले DA का भुगतान 17 फीसदी की दर से हो रहा था.

लेबर मिनिस्ट्री ने AICPI (All India Consumer Price Index) के पिछले तीन महीनों के आंकड़े जारी किए थे. इनमें जून, जुलाई और अगस्त का नंबर शामिल था. AICPI इंडेक्स अगस्त में 123 अंक पर पहुंच चुका है. इससे साफ है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का उछाल आएगा. 3 फीसदी बढ़ने के बाद DA 31 फीसदी होगा. इसका सीधा फायदा 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को मिलेगा.

AICPI के आंकड़े के मुताबिक DA

लेबर मिनिस्‍ट्री ने अगस्त 2021 के AICPI आंकड़े जारी किए थे. इसमें इंडेक्‍स में मामूली बढ़ोतरी हुई. लेकिन, जून और जुलाई के नंबर देखें तो उसने काफी बड़ा जंप आया था. आंकड़ों से साफ है कि DA में 3.18 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. मतलब कुल DA बढ़कर 31.18 फीसदी होगा. महंगाई भत्ते (Dearness Allowance news in Hindi) का कैलकुलेशन राउंड फिगर में होता है. ऐसे में DA 31 फीसदी देय होगा. अगले DA बढ़ोतरी का ऐलान जल्द हो सकता है. कर्मचारी यूनियन को भी उम्मीद है कि सितंबर में इस पर फैसला हो जाना चाहिए. इससे केंद्रीय कर्मियों को बड़ी राहत मिलेगी.

किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी?

7th CPC न्यूनतम सैलरी 18000 रुपए पर कैलकुलेशन

1. कर्मचारी की बेसिक सैलरी                     18,000 रुपए

2. नया महंगाई भत्ता (31%)                       5580 रुपए/महीने

3. अबतक महंगाई भत्ता (28%)                  5040 रुपए/महीने