जरा सोचिए टिकट लेने की जद्दोजहद से घंटों जूझने के बाद अगर स्कीन पर ट्राई अगेन का मैसेज आए तो आपको कैसा लगेगा। लेकिन अब आपको हताश होने की जरूरत नहीं है। इन तरीकों से आप ट्रेन का कन्फर्म और सस्ता टिकट पा सकते हैं।

बहुत से यात्री भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर ट्रेन टिकट बुक करने की कोशिश में काफी समय व्यतीत करते हैं, लेकिन अंत में टिकट न मिलने के चलते उन्हें निराशा का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इसके शिकार हैं तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं।

हम आपको ट्रेन टिकट बुक करते समय अपनाई जाने वाली कुछ ट्रिक बताते हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप झटपट और सस्ते दाम पर टिकट खरीद सकते हैं। तो अगली बार जब आपको भारतीय ट्रेन का टिकट ऑनलाइन खरीदने की जरूरत हो, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा।

कन्फर्म ट्रेन टिकट बुक करने के टिप्स

  • यदि आपकी यात्रा के लिए कंफर्म टिकट उपलब्ध नहीं है, तो अपने मूल/गंतव्य से अगले 1 या 2 स्टॉप आगे या पीछे के स्टेशन से बुकिंग करने का प्रयास करें। आपका टिकट वैसे तो बुक किए गए स्टेशन से मान्य होता है, लेकिन आप अपने पसंदीदा स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ सकते हैं या उतर सकते हैं। टिकट के दाम में  अंतर आ सकता है।
  • बुकिंग करते समय यह सुनिश्चित करें कि आपने ऑटो अपग्रेडेशन का बॉक्स चेक किया है। अगर हाई क्लास में सीटें उपलब्ध हैं, तो आपके पास बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपग्रेड करने का मौका है।
  • आप यात्रा के दौरान ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं और इसे अपनी सीट पर मंगवा सकते हैं। डोमिनोज, सबवे और हल्दीराम के अलावा, कॉमसम, जूप, रेलरेस्ट्रो, रेलफूड और यात्री जैसे ट्रेन फूड वेंडर आईआरसीटीसी-ई-कैटरिंग सेवाओं के पार्टनर हैं।
  • किसी भी प्रतीक्षा सूची टिकट को बुक करने से पहले कन्फर्मेशन पर्सेंटेज को चेक कर लें। यदि आपको अपनी यात्रा के दिन लंबी प्रतीक्षा सूची मिलती है, तो वैकल्पिक जर्नी डेट पर क्लिक करें। यह उसी ट्रेन में कन्फर्म टिकट बुक करने के लिए अन्य विकल्प दिखाएगा। आप उस दिन का चुनाव कर सकते हैं, जिस दिन टिकट उपलब्ध हो।
  • आप टिकट बुक करने के लिए ‘बाय नाउ एन्ड पे लेटर’ विकल्प पर क्लिक करें। यह केवल भारतीयों के लिए उपलब्ध है। यह 14 दिनों की ब्याज मुक्त क्रेडिट अवधि के साथ यात्रियों के लिए ePayLater के साथ टाईअप में IRCTC (मोबाइल ऐप्स में उपलब्ध नहीं) द्वारा पेश किया गया था। इस प्रणाली के माध्यम से बुकिंग करने से पहले, आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, आदि का उपयोग करके पंजीकरण करना होगा। आप तत्काल टिकट भी बुक कर सकते हैं। इससे आपका समय बचेगा और पेमेंट बाउंस होने का खतरा कम हो जाएगा।
  • वीकेंड में टिकट खरीदने से बचें। शुक्रवार और रविवार, रेल यात्रा के लिए व्यस्त दिन होते हैं, क्योंकि सामान्य तौर पर लोग सप्ताहांत के दौरान यात्रा करना पसंद करते हैं।
  • आप एक कैलेंडर माह में प्रति उपयोगकर्ता अधिकतम 6 रेल रिजर्वेशन कर सकते हैं। इसे 12 ट्रेन टिकटों तक बढाने के लिए अपनी आधार जानकारी को लिंक करें और अपनी केवाईसी पूरा करें। प्रत्येक उपयोगकर्ता को सुबह 8 बजे से 10 बजे तक खुलने के समय के दौरान केवल 2 टिकट और प्रति आईपी प्रतिदिन 2 तत्काल टिकट बुक करने कीअनुमति है।
  • कन्फर्म टिकट मिलने के लिए जरूरी है कि आप पहले से टिकट बुक कर लें। आप प्रस्थान की तारीख से पहले 120 दिन पहले (यात्रा की तारीख शामिल नहीं है) बुक कर सकते हैं।
  • अगर आपका प्लान आखिर में बनता है तो तत्काल टिकट बुक करें। वातानुकूलित (एसी) क्लास के लिए तत्काल बुकिंग प्रतिदिन सुबह 10 बजे और नॉन एसी के लिए 11 बजे खुलती है। बुकिंग यात्रा की वास्तविक तिथि से एक दिन पहले ओपन होती है। आप एक टिकट में अधिकतम 4 व्यक्तियों के लिए बुकिंग कर सकते हैं।
  • लोकप्रिय रूट्स के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग खुलने के बाद पहले 5-10 मिनट में सीटें भर जाती हैं। इसके लिए आपको पहले से तैयार रहना होगा। आप मास्टर सूची में यात्रा और यात्री विवरण सेव करें और समय बचाने के लिए इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई भुगतान विकल्पों का उपयोग करें। आप अपने क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड विवरण को सहेज भी सकते हैं।
  • आईआरसीटीसी साइट के समय के साथ अपने डिवाइस समय को सिंक्रनाइज़ करें। सिस्टम को बेहतर ढंग से समझने के लिए वास्तविक बुकिंग से एक या दो दिन पहले ट्रायल रन करना हमेशा अच्छा होता है।
  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट रखरखाव के लिए सभी दिनों में 11:45 PM से 00:20 AM तक बंद रहेगी और इन घंटों के दौरान टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं। आप इनके पहले या बाद में टिकट बुक कर लें।