केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जनवरी 2020 से जून 2021 तक नहीं बढ़ेगा। यानी अगले साल जुलाई तक महंगाई भत्ते की प्रभावी दर 17 प्रतिशत ही रहेगी। कर्मचारियों का भत्ता कब बढ़ेगा और 21 फीसदी की दर से कब भुगतान किया जाएगा इसका फैसला जुलाई 2021 के बाद ही हो सकता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को इस साल अबतक मोदी सरकार ने लीव ट्रैवल अलाउंस, लीव ट्रैवल कन्सेशन और दिवाली बोनस पर खुशखबरी दी है। वहीं कोरोना संकट के चलते महंगाई भत्ते का भुगतान पुरानी दर (17 फीसदी) पर ही दिया जा रहा है। जबकि कर्मचारियों को यह 21 फीसदी की दर पर मिलना चाहिए। केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों पर इसका असर पड़ रहा है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जनवरी 2020 से जून 2021 तक नहीं बढ़ेगा। यानी अगले साल जुलाई तक महंगाई भत्ते की प्रभावी दर 17 प्रतिशत ही रहेगी। कर्मचारियों का भत्ता कब बढ़ेगा और 21 फीसदी की दर से कब भुगतान किया जाएगा इसका फैसला जुलाई 2021 के बाद ही हो सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स दोनों को ही अगले साल जुलाई के बाद इसपर राहत मिल सकती है।

महंगाई भत्ते पर फैसले के बाद हालांकि सरकार ने कर्मचारियों को लीव ट्रैवल अलाउंस, लीव ट्रैवल कन्सेशन और दिवाली बोनस पर खुशखबरी दी है। सरकार ने कर्मचारियों के लिए पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए लीव ट्रैवल अलाउंस की सुविधा दो साल के लिए बढ़ा दी है।

वहीं कर्मचारियों के लिए एलटीसी वाउचर स्कीम पेश की है। इसमें कर्मचारी छुट्टियों के बदले रेल या हवाई किराए के 3 गुना के बराबर वैल्यू का गुड्स या सर्विसेस खरीद सकते हैं। इन सबके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली बोनस भी जारी किया गया है। 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को यह बोनस जारी किया गया है।