7th Pay Commission नया साल 2022 केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशियों का खजाना लेकर आ रहा है। केंद्र की मोदी सरकार बकाया डीए जारी करने पर विचार कर रही है। ऐसा हुआ तो कर्मचारियों को लाखों रुपए एरियर के रूप में मिलेंगे…

जल्द ही नरेंद्र मोदी सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए कुछ अच्छी खबर का ऐलान कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अपने महंगाई भत्ते (डीए) के बकाया का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही वह मिल सकता है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में होगा अंतिम फैसला केंद्रीय मंत्रिमंडल अपनी अगली बैठक में इस मामले को चर्चा के लिए लिए लाया जा सकता है। अक्टूबर 2021 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर को क्रमशः 17% से 31% पर बहाल कर दिया गया था, लेकिन अब तक उनका बकाया नहीं मिल पाया है।

18 माह से रुका है डीए एरियर

गौरतलब है कि कैबिनेट परिषद ने डीए बकाया के लिए एकमुश्त भुगतान राशि देने का प्रस्ताव रखा है, जिसे 18 माह से रोक कर रखा गया है। केंद्र सरकार कर्मचारियों, पेंशनभोगियों को महंगाई या मूल्य स्तर में सामान्य वृद्धि की भरपाई के लिए साल में दो बार डीए और डीआर देती है। हामारी के चलते सरकार ने मई 2020 में डीए बढ़ाने पर रोक लगा दी थी। 30 जून 2021 को सरकार ने फिर से डीए बढ़ाना शुरू कर दिया, लेकिन उस समय बकाया राशि पर कोई निर्णय नहीं लिया गया था।

लेवल 13 के कर्मचारियों को मिलेगा दो लाख से अधिक एरियर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लेवल-1 के कर्मचारियों के लिए डीए बकाया राशि 11,880 रुपये से 37,554 रुपये के बीच हो सकती है जबकि लेवल-13 के कर्मचारियों के लिए यह बकाया राशि 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच हो सकती है। इसे विभिन्न कर्मचारियों के संगठन प्रधानमंत्री से मांग कर चुके हैं। उम्मीद की जा रही है कि डीए एरियर को जल्द ही कैबिनट निर्णय ले सकती है।

भारत करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी

अगर केंद्रीय कर्मचारियों की बात करें तो देश में 48 लाख सरकारी कर्मचारी हैं,जबकि 60 लाख पेंशनर्स हैं। अगर सरकार एक बार में ही डीए का पैसा ट्रांसफर करती है तो कर्मचारियों के खाते में लाखों रुपये ट्रांसफर हो सकते हैं।

Courtsey :- Dainik Jagran Newspaper