वेतन में करीब 15 प्रतिशत तक बढ़ोतरी किए जाने के बाद राज्य के प्रारंभिक और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के वेतन में करीब 3-4 हजार रुपए की वृद्धि होगी

बिहार के केंद्रीय कर्मियों के लिए New Year 2022 सौगात लेकर आ रहा है. खास तौर पर बिहार के शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है. इस साल से बिहार के शिक्षकों का वेतन करीब 15 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा. यह लाभ बिहार के करीब 3.57 लाख शिक्षकों और पुस्तकालय अध्यक्षों को मिलेगा. जनवरी बीतने के साथ ही शिक्षकों के हाथ में बढ़ी हुई सैलरी होगी. 

अप्रैल से ही था प्रस्ताव
जानकारी के अनुसार, अप्रैल 2020 में शिक्षकों की वेतन वृद्धि को प्रस्तावित थी. सितंबर से ही शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन मिलना था. लेकिन वित्त विभाग में फाइल काफी लंबे समय तक लंबित रहने के कारण इसकी मंजूरी नहीं मिल पाई थी. बाद में वित्त विभाग ने शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. वेतन वृद्धि के फैसले के बाद राज्य के शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन इसी साल के अप्रैल महीने से ही मिलेगा लेकिन पिछले करीब 9-10 महीने का बकाया भुगतान बाद में किया जाएगा.

वेतन में करीब 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी
वेतन में करीब 15 प्रतिशत तक बढ़ोतरी किए जाने के बाद राज्य के प्रारंभिक और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के वेतन में करीब 3-4 हजार रुपए की वृद्धि होगी. शिक्षा विभाग ने वेतन वृद्धि को लेकर राज्य के सभी शिक्षा पदाधिकारी और कार्यक्रम पदाधिकारी को जल्दी से जल्दी आंकड़ा उपलब्ध करवाने के लिए कहा है. ताकि समय पर शिक्षकों के खाते में बढ़ा हुआ वेतन भेजा जा सके. 

पे मैट्रिक्स में वेतन निर्धारण
शिक्षा विभाग राज्य के साढ़े तीन लाख से अधिक शिक्षकों व पुस्तकालय अध्यक्षों के वेतन निर्धारण के एनआईसी की मदद से ऑनलाइन कैलकुलेटर तैयार कर रहा है. 15 फीसदी वेतन वृद्धि के पहले शिक्षकों का अपने-अपने पे मैट्रिक्स में वेतन निर्धारण कराना अनिवार्य है. 12 नवंबर 2021 को शिक्षा विभाग के द्वारा पे- मैट्रिक्‍स जारी किया गया और इसी के तहत वेतन का निर्धारण होगा.