देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को आज केंद्र सरकार ने एक और सुविधा दी है। यह सुविधा LTC को लेकर है। इसके नियमों में बदलाव कर दिया गया है। इसके बाद से अब कर्मचारी अवकाश नगदीकरण के बिना ही मान्य LTC एलटीसी किराये का इस्तेमाल कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। यानी अब एलटीसी कैश के लिए सरकारी कर्मियों के एक से अधिक बिल मान्य होंगे। कर्मचारी लीव एनकैशमेंट के बिना ही यह अब संभव हो सकेगा। इससे कर्मचारियों को लाभ होगा। केंद्र सरकार के कर्मचारी एलटीसी वाउचर योजना का लाभ लेने के लिए कई बिल दे सकते हैं। यदि किसी कर्मचारी के परिवार के चार सदस्य LTC एलटीसी के लिए पात्र हैं, तो कर्मचारी पात्र परिवार के एलटीसी हिस्से के बराबर आंशिक लाभ ले सकते हैं। वित्त मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी देते हुए स्पष्ट किया कि कर्मचारियों द्वारा दिए जाने वाले बिल उनके ही नाम पर होने चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि यह योजना वैकल्पिक है, ऐसे में यदि एलटीसी किराये का इस्तेमाल नहीं हो पाता है, तो सदस्य मौजूदा निर्देशों के तहत एलटीसी ले सकते हैं। वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने एलटीसी नकद वाउचर योजना पर एफएक्यू (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल) जारी किए हैं। इसमें स्पष्ट किया गया है कि कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना (लीव एनकैशमेंट) ही मान्य एलटीसी किराये का इस्तेमाल कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

सरकार ने 12 अक्टूबर को एलटीसी नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी। एएफक्यू में स्पष्ट किया गया है कि यह योजना ब्लॉक वर्ष (2018-21) के दौरान बचे एलटीसी किराये पर भी लागू होगी। इसका लाभ लेने के लिए कर्मचरियों को ऐसे उत्पाद और सेवाएं खरीदनी होंगी जिनपर जीएसटी की दर 12 प्रतिशत या अधिक है। अभी तक कर्मचारियों को सिर्फ यात्रा पर ही इस सुविधा का लाभ मिलता था या फिर उन्हें यह राशि छोड़नी पड़ती थी।

सरकारी कर्मचारी “चाइल्ड केयर लीव” के हकदार केंद्र सरकार ने पुरुष कर्मचारियों को भी “चाइल्ड केयर लीव” (सीसीएल) का हकदार बनाया है। कार्मिंक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा सुझाये गये प्रमुख सुधारों की कड़ी में यह निर्णय लिया गया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सीसीएल का प्रावधान केवल उन पुरुष कर्मचारियों के लिए है जो माता-पिता दोनों की भूमिका निभा रहे हैं। इसमें वे कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं जो विधुर या तलाकशुदा हैं। कहा कि यह आदेश कुछ समय पहले की जारी हो चुका है, लेकिन इसकी जानकारी अभी तक लोगों तक ठीक से नहीं पहुंच पाई है। इसके अलावा, लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) का भी कर्मचारी लाभ उठा सकते हैं, भले ही वह चाइल्ड केयर लीव पर हों। छुट्टी लेने वाले पुरुष कर्मचारी को पहले 365 दिन 100 फीसद वेतन दिया जाएगा और अगले 365 दिन 80 फीसद वेतन मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा 10,000 रुपए का स्पेशल फेस्टिव एडवांस केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट दिया है। स्पेशल दिवाली एडवांस के तहत हर केंद्रीय कर्मचारी को सरकार 10,000 रुपए की राशि देगी। सोमवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में यह फैसला हुआ। सरकार ने एलटीसी यानी अवकाश यात्रा छूट के तहत यह ऐलान किया है। इसमें कर्मचारियों को 10,000 रुपए का कैश काउचर दिया जाएगा। यह राशि नॉन फूड जीएसटी रेटेड आइटम्स पर खर्च की जा सकती है। जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने यह घोषणा की। वित्त मंत्री के मुताबिक, बाजार में मांग पैदा करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। वित्त मंत्री ने कहा, कर्मचारी इस राशि से उन वस्तुओं को खरीद सकते हैं जिन पर 12 प्रतिशत या इससे अधिक माल और सेवा कर (जीएसटी) लगाया गया है। यह शॉपिंग जीएसटी-पंजीकृत आउटलेट्स से डिजिटल मोड में करना होगी।

LTC कैश वाउचर स्कीम (LTC Cash Voucher Scheme) के तहत सरकारी कर्मचारी 12% या अधिक के GST वाली वस्तुओं को खरीदने के लिए नकदी राशि प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। केवल डिजिटल लेनदेन की अनुमति है। जीएसटी बिल प्रस्तुत करना होगा। लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) सरकारी कर्मचारियों और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। बता दें, हर चार साल में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अपनी पसंद की जगह या अपने गृहनगर की यात्रा करने के लिए LTC मिलता है। चूंकि कोरोना महामारी के दौरान यात्रा करना संभव नहीं है इसलिए सरकार 31 मार्च, 2021 तक नकद वाउचर का भुगतान करेगी।