7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार ने सितंबर 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से 4% बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया था. अब एक बार फिर इसमें चार फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है.

होली (Holi) का त्योहार आने वाला है और रंगों के इस पर्व पर केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) की बल्ले-बल्ले हो सकती है. दरअसल, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते में इजाफा करके बड़ा तोहफा दे सकती है. कर्मचारी संगठन 4 फीसदी DA/DR Hike की आस लगाए हैं. अगर ऐसा होता है तो उनका महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा और केंद्रीय कर्मियों की सैलरी में बंपर इजाफा दिखेगा. 

लाखों कर्मचारी-पेंशनर्स को होगा फायदा
अगर सरकार होली से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का फैसला लेती है, तो फिर इसका फायदा करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को होगा. हालांकि, सरकार की ओर से अभी DA Hike को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र होली से पहले अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को तोहफा दे सकता है. यहां बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा डीए/डीआर में सालाना जनवरी की शुरुआत से जुलाई महीने के अंत तक बढ़ोतरी करने का नियम रहा है. हालांकि, बीते कुछ सालों में इसमें देरी देखने को मिली है. 

DA में वृद्धि के बाद ये होगा कैलकुलेशन
बीते साल 2021 में केंद्र सरकार ने सितंबर महीने में केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से 4% बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया था. अब एक बार फिर इसमें चार फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है. अगर सैलरी के हिसाब से देखें तो यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक-पे 1,8000 रुपये है, तो 38 फीसदी के हिसाब से 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता बनता है. वहीं अगर ये डीए 42 फीसदी हो जाता है तो कर्मचारी का डीए बढ़कर 7,560 रुपये हो जाएगा. 

अधिकतम बेसिक-पे के हिसाब से देखा जाए, तो 56,000 रुपये के आधार पर महंगाई भत्ता 21,280 रुपये बनता है. अब इसमें चार फीसदी की बढ़ोत्तरी के हिसाब से देखा जाए, तो ये उछलकर 23,520 रुपये हो जाएगा. इस हिसाब से देखा जाए तो मिनिमम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को हर महीने 720 रुपये और सालाना 8,640 रुपये का लाभ होगा. वहीं मैक्सिमम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के वेतन में हर महीने 2,240 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो सालाना 26,880 रुपये होगी. 

कर्मचारियों में इसलिए भी बढ़ी उम्मीद
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारी संगठनों को जनवरी महीने में जारी दिसंबर 2022 के लिए CPI-IW  132.3 रहा. इसके अनुसार महंगाई भत्ते में चार फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की उम्मीद है. DA/DR में इजाफे की ऐसी उम्मीद इसलिए भी तेज हो गई है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार साल 2024 में होने वाले लोकसभा इलेक्शन से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए तोहफे का ऐलान कर सकती है. हालांकि, ये अपडेट मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक है, लेकिन इस पर आखिरी फैसला सरकार को लेना है.