7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। मोदी सराकर ने हाल में ही महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। सरकार ने डीए 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है। डीए में बढ़ोतरी के बाद ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) में बढ़ोतरी का रास्ता थोड़ा साफ हो गया है। जल्द ही कर्मचारियों का ये अलाउंस बढ़ सकता है।

ट्रैवल अलाउंस में मिलेगा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (DoE) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब केंद्रीय कर्मचारी अपने ऑफिशियल दौरे पर तेजस ट्रेन से सफर कर सकेंगे। वित्त मंत्रालय ने एक नोटिस जारी किया है, जिसमें यह जानकारी दी गई है। मंत्रालय के नोटिस के मुताबिक अधिकारियों ने ऑफिशियल टूर के लिए तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा में रियायत को सरकार ने इजाजत दे दी। ऑफिस मेमोरेंडम के मुताबिक ये दी गई ट्रेनों के अलावा टूर, ट्रेनिंग, ट्रांसफर और रिटायरमेंट यात्रा के लिए भी लागू होगा। तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने की एलिजिबिलिटी वही होगी जो शताब्दी ट्रेनों के लिए है।

महंगे ट्रांसपोर्ट अलाउंस वाले शहरों के लिए लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7,200 रुपए TA मिलता है। उससे छोटे शहरों में यह भत्ता 3,600 रुपये है। वहीं, बाकी शहरों 1,800 रुपये टीए मिलता है। लेवल 1 और लेवल 2 के लिए 1,350 टीए मिलता है। इसके बाद टीए 900 रुपये है।

इन कर्मचारियों का होता है ज्यादा TA

सरकार जिन कर्मचारियों को कार की सुविधा देती है, उनें ज्यादातर कैबिनेट सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी होते हैं। उन्हें हर महीने 15,750 रुपये टीए मिलता है। सरकारी नौकरी में कार की सुविधा पे लेवल 14 और उससे ज्यादा पे-ग्रेड वाले कर्मचारियों को सरकार देती है।