7th Pay Commission: महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अब दूसरे अलाउंस का भी फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा. DA में हुई बढ़ोतरी का असर TA पर भी दिखाई देता है. सरकार ने उनका ट्रैवल अलाउंस भी बढ़ा दिया है. ट्रैवल अलाउंस को महंगाई भत्ते के साथ जोड़कर पेमेंट किया जाता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली रोशन हो गई है. उन्हें केंद्र सरकार की तरफ से बड़ा दिवाली गिफ्ट मिला है. महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में हुए इजाफे के बाद अब ट्रैवल अलाउंस (TA) में भी इजाफा हुआ है. ट्रैवल अलाउंस में इजाफा दो तरह से हुआ है. पहले डीए बढ़ने के साथ ही उनका कुल ट्रैवल अलाउंस बढ़ गया है. वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को अब ट्रैवल करने के लिए राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस के अलावा Tejas ट्रेन में सफर का मौका मिलेगा. मतलब उनके ट्रैवलिंग ग्रेड को बढ़ा दिया गया है. सरकारी कर्मचारियों को उनके ट्रैवल के लिए अलाउंस दिया जाता है. ये सैलरी का पार्ट होता है और डीए बढ़ने के साथ ही इसमें भी रिविजन होता है. DA में बढ़ोतरी का असर TA पर दिखता है. हाल ही में महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा किया गया था. कुल डीए बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है.

Tejas Express में ट्रैवल अलाउंस का मिलेगा फायदा

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (DoE) ने नोटिफिकेशन जारी किया है कि अब केंद्रीय कर्मचारी अपने ऑफिशियल दौरे पर तेजस ट्रेन से सफर कर सकेंगे. IRCTC की तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट और प्रीमियम क्लास ट्रेन है. अब वित्त मंत्रालय ने आधिकारियों को अपने ऑफिशियल ट्रैवल प्लान के लिए इसके इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है.

कैटेगरी के हिसाब से TA का कैलकुलेशन?

ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) को पे-मैट्रिक्स लेवल के आधार पर 3 वर्गों में बांटा गया है. शहरों और कस्बों को दो वर्गों में बांटा गया है. यह क्लासिफिकेशन शहरों की आबादी के आधार पर किया गया है. पहली कैटिगरी- हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस शहर की है और दूसरे शहरों को अन्य की श्रेणी में रखा गया है. कैलकुलेशन का फॉर्मूला Total Transport Allowance = TA + [(TA x DA% )\/100] है.

किस कैटेगरी में कितना मिलता है ट्रैवल अलाउंस?

महंगाई भत्ते (Dearness allowance) के 38 फीसदी होने पर ट्रैवल अलाउंस में भी इजाफा हुआ है. TPTA शहरों में लेवल 1-2 के लिए TPTA 1350 रुपए, 3-8 लेवल कर्मचारियों के लिए 3600 रुपए और 9 से ऊपर के लेवल के लिए यह 7200 रुपए है. किसी एक कैटिगरी के कर्मचारियों को मिलने वाले ट्रांसपोर्ट अलाउंस की दर एक समान है. बस उसमें उन्हें मिलने वाले महंगाई भत्ते को जोड़ दिया जाता है. हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस वाले शहरों के लिए लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7,200 रुपए ट्रांसपोर्ट अलाउंस+DA मिलता है. अन्य शहरों के लिए यह भत्ता 3,600 रुपए+DA है. इसी तरह लेवल 3 से 8 तक के कर्मचारियों को 3,600 प्लस DA और 1,800 प्लस DA मिलता है. लेवल 1 और 2 की बात की जाए तो इस कैटिगरी में प्रथम श्रेणी शहरों के लिए 1,350 रुपए+DA मिलता है, जबकि अन्य शहरों के लिए 900 रुपए+DA मिलता है.

कैसे समझें कितना बढ़ा DA?

ट्रैवल अलाउंस ग्रॉस सैलरी का पार्ट है. मान लीजिए दिल्ली में लेवल-3 के किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 21,700 रुपए है. इसके बाद इस पर 38 फीसदी महंगाई भत्ता जुड़ेगा. महंगाई भत्ते के तौर पर उसे 8246 रुपए मिलेंगे. अब दिल्ली में नौकरी करने वाले कर्मचारी का ट्रैवल अलाउंस हुआ 3,600 रुपए. अब इसमें 38 फीसदी महंगाई भत्ता जुड़ेगा. मतलब 1368 रुपए इसमें और जुड़ जाएंगे. कुल ट्रैवल अलाउंस 4968 रुपए होगा. वहीं, जुलाई 2022 से पहले कर्मचारी का महंगाई भत्ता 34 फीसदी था, तो उसके पास 3600+34% DA= 4824 रुपए आते थे. कुल मिलकर 144 रुपए प्रति महीना उसे फायदा हुआ. 

पहली श्रेणी में आते हैं 19 शहर

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले ट्रैवल अलाउंस (Travel allowance) के लिहाज से A कैटिगरी में 19 शहरों को रखा गया है. इनमें दिल्ली, अहमदाबाद, बंगलुरु, चेन्नई, कोयंबटूर, गाजियाबाद, ग्रेटर मुंबई, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, कोझीकोडस, लखनऊ, नागपुर, पटना, पुणे और सूरत शहर शामिल हैं. बाकी शहरों को अन्य की श्रेणी में डाला गया है.

कार से चलने वाले कर्मचारियों को कितना मिलता है TA?

ऐसे कर्मचारी जिन्हें कार की सुविधा मिली हुई है, उन्हें प्रति महीने 15,750 रुपए+DA का भुगतान किया जाता है. कार की सुविधा पे लेवल 14 और उससे ज्यादा पे-ग्रेड वाले कर्मचारियों को मिलती है. इसमें कैबिनेट सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी आते हैं. उन्हें 15750 रुपए+ 5985 रुपए (DA)= 21,735 रुपए मिलते हैं.