जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. दरअसल, जुलाई में कर्मचारियों के डीए में 6% तक की बढ़ोतरी हो सकती है, इसके बाद पीएफ और ग्रेच्युटी में बढ़ोतरी भी निश्चित है

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. एक बार कर्मचारियों की सैलरी (CG employee Salary) में बंपर बढ़ोतरी होने वाला है. जुलाई में डीए में 5 से 6% तक की बढ़ोतरी हो सकती है. इसके बाद पीएफ और ग्रेच्युटी में भी इजाफा तय है.

अभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 34 फीसदी है. डीए बढ़ने के साथ ही Travel Allowance, City Allowance भी खुद-ब-खुद बढ़ जाएंगे. और इसी के साथ Provident Fund और Gratuity में भी बंपर उछल आने वाला है. यानी कुल सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा.

1- PF की बढ़ेगी रकम
हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिज़नेस के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों का मंथली PF और ग्रेच्‍युटी की गणना Basic+DA से होती है. अगर DA बढ़ेगा तो जाहिर है PF, Gratuity भी बढ़ेंगे. 

2- Gratuity में होगा इजाफा
गौरतलब है कि पिछले एक साल में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जून 2021 से अब तक डीए 17 फीसदी से 34 फीसदी पर पहुंच चुका है. ऐसे में EPF और ग्रेच्‍युटी की राशि भी बढ़ी है.

3- Travel Allowance (TA) में इजाफा
झवेरी के मुताबिक, DA बढ़ने का असर TA पर भी पड़ता है. DA 34 प्रतिशत हो गया है तो TA भी बढ़ाया जाएगा.

जुलाई में फिर होगा महंगाई भत्ते में बदलाव (Dearness Allowance Hike)

AICPI के आंकड़ों के आधार पर जुलाई में फिर डीए में बढ़ोतरी होने वाला है. अगर मई के आंकड़े में भी बढ़ोतरी दिखता है तो निश्चित ही 6% तक डीए में इजाफा होगा.

डेढ़ साल के एरियर पर हो सकता है फैसला 
इसके अलावा 18 महीने से अटके डीए एरियर पर भी फैसला हो सकता है. दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने के अटके एरियर को लेकर सरकार से सहमती नहीं बन प् रही है. लेकिन बताया जा रहा है कि जुलाई में इस पर भी घोषणा हो सकती है.