नई दिल्ली: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय कर्मचारियों को अब सैलरी से अलग 30 हजार रुपये मिलेंगे। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की प्रोत्साहन राशि को पांच गुना तक बढ़ा दिया है।

केंद्र सरकार के इस फैसले से पीएचडी जैसी ऊंची डिग्री पाने वाले कर्मचारियों को अब प्रोत्साहन राशि के रुप में 10 हजार की जगह 30 हजार रुपये की मिलेंगे। बताया जा रहा है कि सरकार ने इसके लिए 20 वर्ष पुराने नियमों को संशोधित किया। पहले ऊंची डिग्री हांसिल करने वाले कर्मचारियों को 2 हजार रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक प्रोत्साहन राशि दी जाती थी। 2019 में केंद्र सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया था।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक कर्मचारी की डिग्री/डिप्लोमा उनके पद से जुड़ी होनी चाहिए या उसके अगले पद पर काम आने वाले कार्यों से जुड़ी होनी चाहिए। यानी योग्यता और काम के बीच संबंध होना चाहिए। शुद्ध अकादमिक शिक्षा या साहित्यिक विषयों पर उच्च योग्यता हांसिल करने पर कोई प्रोत्साहन नहीं दिया जायेगा। 

इस बीच खबरें आ रही है कि होली से पहले केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारी के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 से बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगी। गौरतलब है कि इससे पहले दिवाली के मौके पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। अब चर्चा है कि केंद्र सरकार होली पर एक बार फिर कर्मचारियों को खुश कर सकती है। यानी इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में एकबार फिर से अच्छी खासी बढ़ोतरी होगी।