रेलवे में 4800 ग्रेड से ऊपर तैनात गैर राजपत्रित अधिकारियों के लिए खुशखबरी है। उनकी भत्ता संबंधी मांग पर आखिरकार लंबे समय बाद फैसला हो गया। उन्हें भी कर्मचारियों की तरह अब अवकाश भत्ता मिल सकेगा। इसके लिए बोर्ड स्तर से पत्र जारी हुआ है और जल्द ही इसे जोनल व मंडल स्तर पर लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में राष्ट्रीय अवकाश के दिन काम करने वाले गैर राजपत्रित अधिकारी जिनका वेतनमान 4800 ग्रेड से ऊपर है उन्हें यह भत्ता मिलेगा। यह भत्ता संबंधित अधिकारी के वेतन के अनुरूप निर्धारित होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड की ओर से निर्देश जारी किया गया है।

एनसीआर इंप्‍लाइज संघ काफी समय से भत्‍ते की कर रहा था मांग

उत्तर मध्य रेलवे इंप्लाइज संघ लंबे समय से अपनी इस मांग को लेकर बोर्ड व मंत्रालय में आवाज उठा रहा था। उसी दिशा में बोर्ड की ओर से एक पत्र जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि लेवल-8 के तहत गैर राजत्रित कर्मचारियों को भी अब राष्ट्रीय अवकाश के दिन काम करने पर अवकाश भत्ता दिया जाएगा। मौजूदा समय में 4800 ग्रेड पे के नीचे वेतन पाने वाले रेलकर्मियों को ही यह भत्ता दिया जा रहा था।

इन्हें होगा फायदा

नए फैसले से 4800 ग्रेड पे के ऊपर कार्यरत स्टेशन मास्टर, सुपरवाइजर, जेई, एकाउंटेंट आदि भी अवकाश भत्ते का लाभ पा सकेंगे। उत्तर मध्य रेलवे इम्प्लाइंज संघ के मंडल मंत्री चंदन कुमार ने बताया कि रेलवे बोर्ड के पीएंडए के ज्वाइंट डायरेक्टर एनपी सिंह ने इसके लिए पत्र जारी किया है। लंबे समय से संगठन रेलवे में 4800 ग्रेड से ऊपर तैनात गैर राजपत्रित अधिकारियों के लिए भी अवकाश भत्ते की मांग कर रहा था। बोर्ड की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है और यह फैसला पूरी तरह से स्वागत योग्य है। अब इस फैसले को जल्द से जल्द जोन व मंडल स्तर पर लागू किया जाना चाहिए। जिससे इसका लाभ संबंधित कर्मचारियों को मिलने लगे।