इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने स्पेशल नॉर्थ दर्शन यात्रा पैकेज का एलान किया है। उसने इसे नॉर्थ दर्शन यात्रा नाम दिया है। इसमें उत्तर भारत के प्रमुख दर्शनीय स्थलों को शामिल किया गया है।

हाइलाइट्स

  • आईआरसीटीसी का आठ रात/नौ दिन का यह पैकेज 31 अक्टूबर को शुरू हो रहा है।
  • पैकेज में नाइट स्टे/फ्रेश अप और मल्टी शेयरिंग बेसिस पर धर्मशाला/हॉल में ठहरने की सुविधा मिलेगी।
  • आप स्लिपर क्लास का टिकट लेते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 8,505 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

अगर आप फैमिली के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आईआरसीटीसी (IRCTC) की यह खास स्कीम आपके लिए हेल्पफुल हो सकती है। इंडियन रेलवे (Indian Railways) कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने स्पेशल नॉर्थ दर्शन यात्रा पैकेज का एलान किया है। उसने इसे नॉर्थ दर्शन यात्रा (North Darshan Yatra) नाम दिया है। आइए इस स्कीम की खास बातों को जानते हैं।

आईआरसीटीसी का आठ रात/नौ दिन का यह पैकेज 31 अक्टूबर को शुरू हो रहा है। यह 8 नवंबर को खत्म होगा। यात्रा राजकोट से शुरू होगा। इसमें आपको अमृतसर, हरिद्वार, मथुरा, ऋिषिकेश, वैष्णो देवी और उज्जैन घूमने का मौका मिलेगा। आप सुरेंद्र नगर, विरामगम, मेहसाना, कलोल, साबरमती, आनंद, चयापुरी, गोधरा, दाहोद, रतलाम और नागदा से ट्रेन में सवार हो सकते हैं।

अगर आप स्लिपर क्लास का टिकट लेते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 8,505 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। थर्ड एसी का टिकट लेने के लिए प्रति व्यक्ति 14,175 रुपये लगेंगे। पांच साल से कम के बच्चों के लिए कोई टिकट नहीं लेना होगा। 5 साल के ज्यादा के बच्चों के लिए एडल्ट फेयर के हिसाब से टिकट लगेगा।

इस पैकेज में नाइट स्टे/फ्रेश अप शामिल होगा। मल्टी शेयरिंग बेसिस पर आपको धर्मशाला/हॉल में ठहरने की सुविधा मिलेगी। आपको आईआरसीटीसी की तरफ से मॉर्निंग टी, कॉफी, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की सुविधा रोजाना दी जाएगी। ट्रैवल इंश्योरेंस के साथ टूर एस्कॉर्ट और सिक्योरिटी की व्यवस्था होगी।

यात्रा के दौरान रेलवे की तरफ से पैसेंजर्स को लॉन्ड्री, मेडिसिन, स्मारकों की एंट्री फीस और टूर गाइड की सुविधा नहीं दी जाएगी। इस स्कीम का फायदा उठाने वाले पैसेंजर्स को लीव ट्रैवल कनसेशन (एलटीसी) जारी किया जाएगा।

पैसेंजर्स को तकिया, चादर, कपड़े सुखाने के लिए नाइलोन की रस्सी, एक ताला और चाबी लेकर आना होगा। उन्हें बाल्टी, मग, टॉर्च लाइट, छाता, प्लेट, ग्लास आदि भी रखना होगा। पैसेंजर को आइडेंटिटी प्रूफ के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड में से कोई एक लेकर आना होगा।