7th Pay Commission: DA की यह दर Industrial Dearness Allowance कर्मचारियों के मामले में लागू होगी. जिन्हें DPI के अनुसार संशोधित वेतनमान (2007) की इजाजत दी गई है.

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को 2022 में सबसे बड़ी खुशखबरी मिली है. सरकार ने नए महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) का ऐलान कर दिया है. एक झटके में DA में 14 फीसदी का बंपर उछाल किया गया है. हालाकि, ये ऐलान सिर्फ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) के कर्मचारियों के लिए किया गया है. उनके डीए को जनवरी के अंत में संशोधित किया गया है.

184.1% पहुंचा महंगाई भत्ता (DA)

अंडर सेक्रेटरी सैमुअल हक के मुताबिक, CPSEs के बोर्ड स्तर और बोर्ड स्तर से नीचे के अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को मिलने वाले DA की दरों को संशोधित किया गया है. 2007 वेतनमान के तहत CPSEs के अधिकारियों और गैर-संघीय पर्यवेक्षकों को DA की दर अब 184.1% की गई है. अभी तक उन्हें 170.5% DA मिल रहा था. जुलाई 2021 में सरकार ने महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया. इसके बाद 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के DA में सीधे 11 फीसदी का उछाल आया था. वहीं, CPSEs में 2007 वेतनमान वालों का DA भी बढ़ाया गया था.

महंगाई भत्‍ता 159.9% से बढ़ाकर 170.5% किया गया था

CPSEs के कर्मचारियों के लिए पिछले महंगाई भत्ता भी काफी बढ़िया रहा था. जुलाई 2021 में उनका महंगाई भत्‍ता सीधे 159.9% से बढ़कर 170.5% हुआ था. करीब 11 फीसदी का इजाफा किया गया था. DA की यह दर Industrial Dearness Allowance कर्मचारियों के मामले में लागू होगी. जिन्हें DPI के अनुसार संशोधित वेतनमान (2007) की इजाजत दी गई है. सरकारी कर्मचारियों को वेतन के आधार पर DA मिलता है. शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की दर अलग-अलग होती है.

केंद्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ेगा 3% DA

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी DA का ऐलान जल्द होगा. AICPI इंडेक्स जनवरी 2022 के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं. इनमें 0.2 अंक की गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, एक्सपर्ट मान रहे हैं कि अब भी महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होना तय है.