केंद्र सरकार (Central Government) जल्द ही सभी केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है. अगर आपका भी डीए एरियर (DA Arrear) का पैसा अटका हुआ है तो जल्द ही आपके खाते में लाखों रुपये ट्रांसफर हो सकते हैं. बता दें पिछले 18 महीनों से महंगाई भत्ते (DA Arrears of 18 Months) का पैसा लटका हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार नए साल में कर्मचारियों के खाते में यह पैसा ट्रांसफर कर सकती है. 

एक बार में खाते में आ सकता है सारा पैसा
सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के डीए को बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया है. इसके अलावा भी कर्मचारियों को कई तरह के फायदे मिलता हैं. नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, सरकार अटके हुए डीए के पैसे का वन टाइम सेटलमेंट कर सकती है. 

देश में हैं करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी
अगर सरकार कर्मचारियों को एक बार में ही डीए का पैसा ट्रांसफर करती है तो उनके खाते मों लाखों रुपये ट्रांसफर हो सकते हैं. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कुल 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं और करीब 60 लाख पेंशनर्स हैं.

आ सकते हैं 2 लाख 15 हजार रुपये
नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, अगर लेवल 1 के कर्मचारियों की बात करें तो डीए पर एरियर करीब 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये के बीच में बनता है. वही अगर हम लेवल 13 के कर्मचारियों की बात करें तो उनका बेसिक पे 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये के बीच में बनता है. 

लेवल 14 के कर्मचारियों को मिलेंगे 2,18,000
इसके अलावा अगर हम लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का भुगतान किया जाएगा.

पीएम मोदी लेंगे फैसला
बता दें 18 महीने के डीए का मुद्दा अब पीएम मोदी के हाथों में है. पीएम मोदी खुद इस पर फैसला करेंगे तो उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कर्मचारियों को उनका पैसा मिल सकता है. अगर पीएम मोदी जल्द ही हरी झंडी दे देते हैं तो करोड़ों लोगों के खाते में यह पैसा ट्रांसफर हो जाएगा.