कर्मचारियों को रात्रि भत्ता के साढ़े चार करोड़ रुपये वापस करने होंगे। इस संबंध में रेलवे बोर्ड का आदेश आने के बाद रांची रेल मंडल के कर्मचारियों में खलबली मच गई है। कर्मचारी इस फैसले के खिलाफ एकजुट हो गए हैं। कर्मचारी इसे गलत बताते हुए फैसले को वापस करने की मांग कर रहे हैं।

गौरतलब है कि रात्रि ड्यूटी करने वाले रेल कर्मचारियों को रेलवे रात्रि भत्ता देती है। रेलवे बोर्ड ने फैसला किया था कि जिस रेल कर्मचारी की बेसिक 43 हजार 600 रुपये से ज्यादा है। उसे अब रात्रि भत्ता नहीं मिलेगा। रेलवे बोर्ड ने एक जुलाई 2017 से इस फैसले को लागू करने की बात कही थी। इसके बावजूद रेलवे बोर्ड कई कर्मचारियों को रात्रि भत्ते का अब तक भुगतान करता रहा था।

अब रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी किया है कि जिन कर्मचारियों को 2017 से लेकर अब तक रात्रि भत्ता का भुगतान हुआ है, उनसे यह रकम वापस ली जाएगी। रांची रेल मंडल में लगभग साढ़े 6 हजार रेल कर्मचारी हैं। इनमें से लगभग 3000 कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 43 हजार 600 रुपये से ऊपर है। यानी अब ये कर्मचारी रेलवे के नए आदेश के अनुसार रात्रि भत्ते के हकदार नहीं हैं। रेलवे बोर्ड के आदेश के मुताबिक इन 3000 कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से अब तक मिले रात्रि भत्ते की रकम वापस करनी होगी।

एक कर्मचारी को वापस करने होंगे डेढ़ लाख रुपये एक कर्मचारी को लगभग डेढ़ लाख रुपये वापस करने होंगे। कर्मचारी यह रकम कहां से वापस करेगा, यह बड़ा सवाल है। इसलिए कर्मचारी इसका विरोध कर रहे हैं। वह कह रहे हैं कि रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों की बात नहीं मानी तो लंबा आंदोलन छेड़ा जाएगा।

रात्रि भत्ते पर रेलवे बोर्ड के आदेश मंजूर नहीं, रिकवरी नहीं होने देंगे – काम. शिव गोपाल मिश्र

AIRF के परम् आदरणीय कॉम शिव गोपाल मिश्र जी ने ये आश्वासन दिलाया है कि जो (NDA) नाईट ड्यूटी के 01.07.17 से रिकवरी के आदेश आये है बहुत ही जल्द यानी कि आने वाले 10 दिनों में यह आदेश वापस हो जाएंगे ।
साथीयों महामंत्री कॉम शिव गोपाल मिश्रा जी ने ये भी बताया है कि 43600/- से ऊपर बेसिक पे वाले साथी कर्मचारियों की नाईट ड्यूटी के लिये पत्र लिख दिया गया है ।
आने वाले कुछ दिनों में DOPT, रेलवे बोर्ड,मिनिस्ट्री ऑफ एक्सपेंडिचर से भी महामंत्री का. शिव गोपाल मिश्र इस विषय पर बात करेंगे ।
और एआईआरएफ पूरी तरह से इस बात अडिग है कि रात्रि भत्ते पर आदेश पहले की तरह से लागू रहें।
साथियो महामंत्री जी ने ये भी कहा कि यदि हमारी ये मांग पूरी नही हुई तो AIRF के आव्हान पर बोनस की तरह सभी कर्मचारी आंदोलन को तैयार है और रात्रि ड्यूटी का बहिष्कार करेंगे।