Central Government Employees News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिसंबर का महीना बहुत बढ़िया रह सकता है. महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अब उनके अप्रेजल का नंबर है. साथ ही कुछ कर्मचारियों को ग्रेड के हिसाब से प्रमोशन भी मिल सकता है. आने वाले दिनों में उनकी सैलरी में बंपर इजाफा होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली की शुरुआत तो पिछले महीने ही हो गई थी. 28 सितंबर को केंद्र सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ते को मंजूरी दी थी. इसके बाद उनके ट्रैवल अलाउंस में भी बढ़ोतरी का ऐलान हुआ. लेकिन, अभी खुशियां खत्म नहीं हुई. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगले दो महीने भी शानदार रहने वाले हैं. दरअसल, कर्मचारियों का एनुअल अप्रेजल ड्यू है और प्रमोशन भी होने हैं. सेल्फ असेसमेंट भरा जा चुका है. दिसंबर तक ये सभी तोहफा उन्हें मिल चुके होंगे. इसके बाद जनवरी के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान भी होगा.

मतलब साफ है कि दिसंबर तक केंद्रीय कर्मचारियों को छप्परफाड़ खुशियां मिलने वाली हैं. उनकी सैलरी में जबरदस्त इजाफा हो सकता है. प्रमोशन होने के भी चांस हैं. इस सबसे अलग केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने का DA एरियर पर भी बात बन सकती है.

महंगाई भत्ते के साथ बढ़े दूसरे अलाउंस

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई 2022 का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ने के साथ ही दूसरे अलाउंस में भी इजाफा देखने को मिला है. सरकार ने ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) बढ़ा दिया है. अब केंद्रीय कर्मचारी Tejas एक्सप्रेस ट्रेन से भी ऑफिशियल टूर प्लान कर सकते हैं. अभी तक राजधानी एक्सप्रेस या दुरुंतो से सफर करने का अलाउंस इसमें शामिल होता था. इसके अलावा सिटी अलाउंस (City Allowance) में भी बढ़ोतरी हुई है. सैलरी बढ़ने का सीधा फायदा रिटायरमेंट फंड पर भी होगा. प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी महंगाई भत्ता बढ़ने का असर दिखाई देगा. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए साल का अंत काफी बढ़िया रहने वाला है.

7वें वेतन आयोग के तहत होगा प्रमोशन

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिसंबर का महीने अहम हैं. क्योंकि, उनका प्रोमोशन (Promotion) ड्यू है. जुलाई तक सभी विभागों में सेल्फ असेसमेंट हो चुका है. ऑफिसर रिव्यू भी पूरा किया जा चुका है. अब फाइल आगे बढ़नी है. प्रोमोशन होते ही कर्मचारियों की सैलरी (CG Employees Salary Hike) में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा. दिसंबर तक अप्रेजल पूरा हो जाएगा. प्रोमोशन और सैलरी में इजाफा 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत किया जाएगा.

18 महीने का DA एरियर मिलेगा?

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) की डिमांड है कि उन्हें जनवरी 2020 से जून 2021 तक का एरियर (DA Arrear) भी दिया जाए. लेकिन, केंद्र सरकार से अभी तक बात नहीं बनी है. हालांकि, इस मामले को लेकर पेंशनर्स के संगठन ने PM Modi से हस्तक्षेप की मांग की थी. अब नवंबर में भी कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ बैठक होनी है. इसमें कर्मचारी संगठन को उम्मीद है कि एरियर भुगतान पर सहमति बन सकती है. 

4 फीसदी बढ़ा है महंगाई भत्ता (DA)

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के महंगाई भत्ते (DA) में जुलाई 2022 के लिए इजाफा हो चुका है. इसका भुगतान भी शुरू हो गया है. साल में दो बार महंगाई भत्ते का रिव्यू किया जाता है. पहला जनवरी और दूसरा जुलाई. हाल ही में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा है. इसके बढ़ने से कर्मचारियों को DA 38 फीसदी पहुंच गया है. अक्टूबर की सैलरी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए DA का फायदा मिलेगा.