DA Hike news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है. महंगाई भत्ते में इजाफा होना तय हो गया है. 30 सितंबर से नया महंगाई भत्ता जुड़कर सैलरी मिल जाएगी. महंगाई भत्ते में होने वाला ये इजाफा जुलाई 2022 से लागू होगा.

इंतजार की घड़ियां अब खत्म हो गई हैं. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आ गई है. महंगाई भत्ते में इजाफा होना तय हो गया है. 30 सितंबर से नया महंगाई भत्ता जुड़कर सैलरी मिल जाएगी. इस बार कुल 4 फीसदी का इजाफा हुआ है. 28 सितंबर को केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए कैबिनेट की होने वाली मीटिंग में इसका ऐलान करेगी. इसका नोटिफिकेशन भी उसी शाम को जारी कर दिया जाएगा. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली मीटिंग में किया जाएगा.

त्योहारी सीजन में मिलेगा 38 फीसदी डीए का तोहफा

7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी ले रहे केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा होगा. ये इजाफा 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा. इसका ऐलान होने पर कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी पहुंच जाएगा. नवरात्र की शुरुआत होते ही त्योहारों की शुरुआत हो गई है. कर्मचारियों को शुरुआत होते ही महंगाई भत्ते का तोहफा मिलने जा रहा है. 28 सितंबर को होने वाले औपचारिक ऐलान के बाद सितंबर की सैलरी के साथ इसका भुगतान भी होना शुरू हो जाएगा. केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने के एरियर भी मिलेगा. ये एरियर जुलाई और अगस्त महीने के लिए होगा.

AICPI-IW इंडेक्स से तय हुआ महंगाई भत्ते में इजाफा

हर महीने जारी होने वाले AICPI-IW (All India Consumer Price Index- Industrial Worker) के आंकड़े से पता चलता है कि इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए महंगाई की स्थिति क्या है. इंडेक्स बढ़ने के साथ ही महंगाई भत्ते में इजाफे की संभावनाएं भी तेज हो जाती हैं. जून 2022 तक इंडेक्स 129.2 पर था. जुलाई 2022 में होने वाले इजाफे के लिए पहले छह महीने यानि जनवरी से जून तक का आंकड़ा देखा जाता है. 129.2 तक पहुंचने पर ये कन्फर्म है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होगा. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को तय करने के लिए सरकार इसी इंडेक्स को पैमाने के तौर पर देखती है. अगर इंडेक्स 129 अंकों से कम रहता तो DA में 3 फीसदी का इजाफा होता.

कब आएगा 38% DA का पैसा?

महंगाई भत्ते और इंडेक्स को डीकोड करने वाले एक्सपर्ट्स हरिशंकर तिवारी का दावा है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होगा. इसका सीधा फायदा एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई राहत के तौर पर मिलेगा. डियरनेस अलाउंस (Dearness allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी होगा. बता दें, डीए 50 फीसदी पहुंचने पर HRA में भी रिविजन होना तय है. 

कितनी बढ़ेगी पे-ग्रेड के हिसाब से सैलरी?

7th Pay Commission में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56,900 रुपए है. 38 फीसदी के हिसाब से 18,000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपए में होगा. महीने में 720 रुपए बढ़ेंगे. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपए होगा. वहीं, महीने में इससे कुल 2276 रुपए बढ़ेंगे.