7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को नवरात्र में दोहरा तोहफा मिलने की संभावना जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीए बढ़ने के साश बकाया रकम भी जाएगी.

त्योहारी सीजन की शुरुआत से केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक इस महीने की 28 तारीख को केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ता यानी डीए बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है. केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से डीए बढ़ाने की मांग कर रहे थे. इसके अलावा डीए के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा मिलने की उम्मीद है.

मिलेगा डीए का बकाया पैसा

सितंबर में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त महीने का एरियर भी मिलेगा. इसका भुगतान सरकार नवरात्रि के दौरान करेगी. साफ है कि इस बार त्योहारों के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन के रूप में मोटी रकम मिलेगी.

अगले साल भी बढ़ेगा डीए

इसके अलावा अगले साल यानी 2023 में भी केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी के रास्ते दिख रहे हैं. बता दें कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों के मुताबिक जून माह में यह 129.2 अंक पर था, जो जुलाई 2022 में भी बढ़ गया है. 

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

7वें वेतन आयोग के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये और कैबिनेट सचिव के स्तर पर अधिकतम वेतन 56900 रुपये है. 38 प्रतिशत पर नजर डालें तो 18000 रुपये के मूल वेतन पर कुल वृद्धि सालाना डीए 6840 रुपये होगा. यानी महंगाई भत्ते में कुल 720 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी. वहीं, 56,900 रुपये के अधिकतम मूल वेतन ब्रैकेट पर, वार्षिक महंगाई भत्ते में कुल वृद्धि 27,312 रुपये होगी. यानी अगर डीए 34 फीसदी डीए के मुकाबले 38 फीसदी हो जाता है तो अधिकतम सैलरी ब्रैकेट वालों को 2276 रुपये ज्यादा मिलेंगे.