केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee) के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी 18 महीनों से लटके हुए डीए एरियर का इंतजार कर रहे हैं तो आपके काम की खबर है.

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee) के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी 18 महीनों से लटके हुए डीए एरियर का इंतजार कर रहे हैं तो आपके काम की खबर है. सरकार ने कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए को रोक लिया था, जिसकी मांग लंबे समय से चल रही है. सरकार ने फिलहाल लटके हुए डीए एरियर को देने से साफ मना कर दिया है. वित्तमंत्री ने खुद इस बारे में जानकारी दी है. 

कोरोना काल में किया था फ्रीज
बता दें पिछले डेढ़ साल से कर्मचारी अपने डीए का इंतजार कर रहे थे. कोरोना काल में सरकार ने महंगाई भत्ते के फ्रीज कर दिया था. वित्तमंत्री ने हाल ही में बताया था कि फिलहाल इस समय कर्मचारियों को डीए देने का कोई प्लान नहीं है. 

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक के एरियर का भुगतान नहीं किया है. पहले माना जा रहा था कि सरकार होली के बाद डीए के पैसे को रिलीज कर सकती है, लेकिन वित्तमंत्री की ओर से जारी किए गए बयान से कर्मचारियों को काफी निराशा मिली है. 

महामारी में रोका था महंगाई भत्ता
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ दिन पहले बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी थी कि देश में फैली कोरोना महामारी की वजह से इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को रोका गया था, जिससे सरकार उस पैसे से गरीबों और जरूरतमंदों की मदद कर सके. 

पूरे साल डीए और सैलरी में नहीं हुई कटौती
सीतारमण ने आगे कहा कि महामारी के दौरान सरकारी मंत्रियों, सांसदों की सैलरी में भी कटौती की गई थी. इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई और न ही डीए में कटौती की गई. पूरे साल और डीए और उनकी सैलरी का भुगतान किया गया. 

कितना बनता है डीए एरियर?
अगर लेवल 1 के कर्मचारियों की बात करें तो डीए पर एरियर करीब 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये के बीच में बनता है. वही अगर हम लेवल 13 के कर्मचारियों की बात करें तो उनका बेसिक पे 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये के बीच में बनता है. इसके अलावा अगर हम लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का भुगतान किया जाएगा.