शिक्षकों के वेतन में होने वाली इस बढ़ेतरी से मूलवेतन में 3-4 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की ये वेतनवृद्धि शिक्षकों की वरीयता और कोटि के आधार पर होगी।

नए साल में केंद्रीय कर्मचारी और राज्य कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलने वाली है। इसी क्रम में बिहार सरकार के 3.57 लाख शिक्षकों को जनवरी के पहले सप्ताह में बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को शिक्षकों के 15 फीसदी वेतन वृद्धि का निर्देश दिया है जो कि जनवरी 2021 से लागू होगा।

शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन कैलकुलेटर पर कोई भी शिक्षक इसका मिलान कर सकता है और 3 से 7 जनवरी के बीच वे अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आपत्तियों के निराकरण के बाद नए वेतन का भुगतान जनवरी माह से किया जाएगा।

मेधा सॉफ्ट से देख सकते हैं वेतन वृद्धि – 3.5 लाख से अधिक शिक्षक अपने मूलवेतन में होने वाली 15 फीसदी की वृद्धि को मेधा सॉफ्ट के जरिए देख सकते हैं। अगर इसमें शिक्षकों को कोई गड़बड़ी मिलती है तो 3 से 7 जनवरी के बीच अपनी आपत्ति जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास दर्ज करा सकते हैं। वहीं आपत्ति के निराकरण के बाद 10 जनवरी को सभी शिक्षकों की सैलरी स्लिप अपलोड कर दी जाएगी। जिसे मेधा सॉफ्ट के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

यहां मिलेगी इससे जुड़ी सभी जानकारी – बता दें कि 1 अप्रैल 2020 के प्रभाव से शिक्षकों को 15 फीसदी वेतन वृद्धि का लाभ मिलना पहले ही निर्धारित हो चुका है। ऑनलाइन कैलकुलेटर के जरिए उनके मूल वेतन में वृद्धि का प्रपत्र 31 दिसंबर से उपलब्ध होगा। फरवरी माह में जनवरी का वेतन शिक्षकों के खाते में 15 फीसदी वृद्धि के साथ जाएगा। शिक्षक इस लिंक पर इससे जुड़ी अन्य तमाम जानकारियां ले सकते हैं- https://education.bih.nic.in/Edusal/EDUSALARY/Default.aspx

3-4 हजार रुपये होगी वेतन में वृद्धि – शिक्षकों के वेतन में होने वाली इस बढ़ेतरी से मूलवेतन में 3-4 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की ये वेतनवृद्धि शिक्षकों की वरीयता और कोटि के आधार पर होगी।