7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ड्यूटी के दौरान हुई मौत को लेकर भुगतान का नया नियम जारी किया गया है.

केंद्र सरकार ने ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोक सेवकों के परिवारों को अनुग्रह राशि के भुगतान के नियमों में बदलाव किया है. केन्द्रीय सिविल सरकारी कर्मचारियों के परिवार मुआवजे के निपटान की इस अनुग्रह राशि एकमुश्त राशि को प्राप्त करने के हकदार हैं, जिसे समय-समय पर बदल दिया जाता है. डीओपीपीडब्ल्यू ने ओएम दिनांक जारी किया. पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने ट्वीट किया है कि वास्तविक अधिकारी के प्रदर्शन में मरने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के परिवारों को अनुग्रह राशि एकमुश्त मुआवजे की राशि के भुगतान के लिए नामांकन के प्रावधान के संबंध में 30.09.2021.

मौजूदा निर्देश उस परिवार के सदस्य को निर्दिष्ट नहीं करते हैं जिसे इस तरह की अनुग्रह राशि एकमुश्त मुआवजा देय है. 30 सितंबर, 2021 को कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के तहत डीओपीपीडब्ल्यू के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, वर्तमान में परिवार के उस सदस्य को मुआवजा प्रदान किया जाता है जो सीसीएस (असाधारण पेंशन) नियम, 1939 के तहत असाधारण पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र है.

कार्यालय के ज्ञापन में कहा गया है कि अब यह निर्णय लिया गया है कि सेवा के दौरान सरकारी कर्मचारी द्वारा नामांकन करने वाले सदस्य या परिवार के सदस्यों को एकमुश्त अनुग्रह राशि दी जाएगी.

एक सरकारी कर्मचारी की मृत्यु पर, अन्य एकमुश्त राशि का भुगतान, जैसे मृत्यु ग्रेच्युटी, जीपीएफ शेष और सीजीईजीआईएस राशि, सेवा के दौरान सरकारी कर्मचारी द्वारा किए गए नामांकन के अनुसार किया जाता है. उसके अनुसार, यह निर्णय लिया गया है कि वास्तविक कर्तव्य के निर्वहन में भी सरकारी कर्मचारी की मृत्यु होने पर, एकमुश्त अनुग्रह राशि का भुगतान उस सदस्य या परिवार के सदस्यों को किया जा सकता है जिनके पक्ष में नामांकन किया जाता है सेवा के दौरान सरकारी कर्मचारी.

इस उद्देश्य के लिए परिवार का वही अर्थ होगा जो ग्रेच्युटी के मामले में है और इसमें परिवार के सदस्य शामिल होंगे जैसा कि सीसीएस (पेंशन) नियम, 1972 के नियम 50 के उप-नियम (6) में वर्णित है. वित्त मंत्रालय (व्यय विभाग) ने 30 सितंबर, 2021 को घोषणा की है.

इस बीच, कार्यालय ज्ञापन द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार, सीसीएस (पेंशन) नियम 1972 में संलग्न फॉर्म 1 में सामान्य नामांकन फॉर्म में संशोधन किया गया है, जिसमें अनुग्रह राशि एकमुश्त भुगतान के संबंध में नामांकन शामिल है.

उसके अनुसार, अनुग्रह राशि एकमुश्त भुगतान के संबंध में नामांकन भी इस सामान्य नामांकन फॉर्म में किया जाएगा. अनुग्रह राशि एकमुश्त भुगतान के लिए नामांकन सीसीएस (पेंशन) नियम, 1972 के नियम 53 के तहत ग्रेच्युटी के मामले में लागू प्रावधानों के अधीन होगा, “कार्यालय ज्ञापन पढ़ता है.

अनुग्रह राशि एकमुश्त भुगतान केवल परिवार को देय है, कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, उस व्यक्ति के पक्ष में कोई नामांकन नहीं किया जाएगा जो परिवार का सदस्य नहीं है, यहां तक ​​कि जहां सरकारी कर्मचारी का कोई परिवार नहीं है.

यदि सरकारी कर्मचारी द्वारा कोई नामांकन नहीं किया गया है, तो सीसीएस (पेंशन) नियमावली, कार्यालय ज्ञापन के नियम 51 के अनुसार, अनुग्रह राशि एकमुश्त मुआवजा परिवार के सभी पात्र सदस्यों द्वारा समान रूप से साझा किया जाएगा, जैसा कि ग्रेच्युटी के मामले में है. राज्यों.

डीओपीपीडब्ल्यू केंद्र सरकार के सिविल कर्मचारियों के पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभों पर नीति तैयार करने वाला नोडल विभाग है.