केंद्रीय कर्मचारियों की फिर से बल्ले- बल्ले हो सकती है। पिछला महीना सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहतर रहा है।

जुलाई में 11 फीसदी DA बढ़ाने पर कैबिनेट की मुहर लगी थी और जुलाई की सैलरी के साथ इसे दे दिया गया। इसमें डेढ़ साल से अटके 11 फीसदी महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को जोड़ा गया है।

हालांकि, डेढ़ साल के एरियर (DA pending Arrear) का पेमेंट नहीं किया गया है। इस पर सरकार ने साफ तौर पर कहा दिया था कि एरियर नहीं दिया जाएगा।

क्या मिलेगा DA एरियर

केंद्रीय कर्मचारी मौजूदा समय में एरियर का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इसका मिलना थोड़ा मुश्किल है। कैबिनेट सचिव के साथ 26-28 जून को हुई मीटिंग में इस बात पर कोई नतीजा नहीं निकला था। इसके साथ ही कैबिनेट में इस पर कोई चर्चा भी नहीं की गई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्यमंत्री RK निगम ने कहा था कि इसको लेकर मांग लगातार जारी है। वहीं, शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, महंगाई (Inflation) को ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों को उनका हक मिलना चाहिए। हालांकि, महामारी के चलते सरकार के लिए भी इस पर फैसला करना थोड़ा मुश्किल है। इस बात को लेकर कर्मचारी भी भलीभांति समझते हैं।

 जून 2021 में कितना बढ़ेगा DA

11 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अब जून 2021 में कितना DA बढ़ेगा, इसे लेकर जोरदार चर्चा जारी है। AICPI के आंकड़ों (All India consumer price index) से साफ है कि महंगाई भत्ते में एक बार फिर 3 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है।

हाल ही में लेबर मिनिस्ट्री ने AICPI के आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें जून 2021 का आंकड़ा 121.7 रहा है। जून 2021 के इंडेक्‍स में 1.1 अंक की बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह 121.7 पर पहुंच गया। ऐसे हालत माना जा रहा है । जून में 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ सकता है। बता दें कि महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA)  में 4 फीसदी के इजाफे के लिए AICPI IW का आंकड़ा 130 अंक होना चाहिए। लेकिन, फिलहाल यह बढ़कर 121.7 पर पहुंचा है।