सुविधा

– पूर्वोत्तर रेलवे में एचएमआईएस लागू, देश का पहला क्षेत्रीय रेलवे बना

– महाप्रबंधक ने उद्घाटन कर रेलवे अस्पताल में एक साथ 26 अस्पतालों में सुविधा शुरू की

पूर्वोत्तर रेलवे के कर्मचारियों के लिए राहत की खबर है। रेल कर्मियों को अब इलाज के लिए भटकना नहीं होगा। रेलकर्मियों को इलाज और दवा की उपलब्धता की जानकारी ऑनलाइन हो जाएगी। यह सुविधा मंगलवार को मुख्यालय के अलावा मंडल व उप मंडल के 26 अस्पतालों में शुरू कर दी गई। ऐसी व्यवस्था करने वाला पूर्वोत्तर रेलवे देश में पहला क्षेत्रीय रेलवे बन गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने ललित नारायण मिश्र रेलवे चिकित्सालय में मंगलवार को पूर्वोत्तर रेलवे के सभी चिकित्सालयों के लिए हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फार्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) का उद्घाटन किया। महाप्रबंधक ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन खिड़की का भी फीता काटकर किया। महाप्रबंधक ने रेलवे चिकित्सालय में निर्माणाधीन कोविड पीड्रियाट्रिक वार्ड का निरीक्षण कर आवश्यक सुधार के निर्देश दिए। महाप्रबंधक ने कहा कि एचएमआईएस के साथ एकीकृत रेलवेज एचएमआईएस एप के माध्यम से रोगी वर्चुअल परामर्श प्राप्त करने में सक्षम हो सकेंगे। इससे न सिर्फ उनकी कोविड से सुरक्षा होगी बल्कि अस्पताल में आना भी कम होगा। इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक डीके सिंह, प्रमुख विभागाध्यक्ष, चिकित्सा निदेषक, वरिष्ठ रेल अधिकारी, चिकित्सक, चिकित्साकर्मी उपस्थित रहे।

बॉक्स

टेली कांफ्रेंसिंग से परामर्श भी एप पर रोगी अपना पंजीकरण, डॉक्टर का पर्चा, लैब रिपोर्ट आदि भी देख सकते हैं। इसमें यूएमआईडी अथवा पी.एफ.नम्बर अथवा मोबाइल नम्बर अथवा आधार नम्बर से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इस एप की मदद से ऐसे मरीज जो अस्पताल नहीं आ सकते हैं, उन्हें टेली कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भी परामर्श दिया जा सकेगा। एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद मरीज का डेटा तैयार हो जाता है, जिससे वह कभी भी, कहीं भी उपचार करा सकता है।