केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा कुछ राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए भी हाल में राहत भरे फैसले लिए जा चुके हैं। मध्य प्रदेश के कर्मचारियों के लिए 7वें वेतनमान का हिसाब चुकता किया गया है। कोरोना संकट के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत दी गई है। फाइनेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक लाभार्थियों को डीए का पूरा फायदा 1 जुलाई से मिलने लगेगा। डीए की लंबित तीनों किस्‍तों का भुगातन 1 जुलाई, 2021 से शुरू होगा। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कोरोना संकट के चलते पिछले साल से रुका हुआ है।

इससे पहले सरकार ने फैमिली पेंशन में ढाई गुना बढ़ोत्तरी का फैसला लिया था। फैमिली पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह की जा चुकी है। पेंशन और पेंशनभागी कल्याण विभाग मृत सरकारी सेवक/पेंशनभागी के उन बच्चे/भाई-बहन की पेंशन को लेकर निर्देश जारी कर चुका है। केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा कुछ राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए भी हाल में राहत भरे फैसले लिए जा चुके हैं। मध्य प्रदेश के कर्मचारियों के लिए 7वें वेतनमान का हिसाब चुकता करते हुए एरियर की तीसरी किस्त की 75 फीसदी राशि होली से पहले जारी करने का फैसला लिया है। सरकार कर्मचारियों को 7वें वेतनमान का एरियर जारी कर रही है।

वहीं तेलंगाना की तो कर्मचारीयों के वेतन में 30% वृद्धि की घोषणा की गई है। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों के रिटायर होने की उम्र बढ़ाकर 61 वर्ष करने का एलान किया गया है।