केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर (DA Arrears) को लेकर नया अपडेट आया है. रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए एरियर मिलने की संभावना है, लेकिन इसमें एक ट्विस्ट है. कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों को 18 महीने का डीए एरियर तीन किस्तों में मिलेगा.

केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) की सौगात दे चुकी है. सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करके इसे 38 फीसदी कर दिया है. सरकार के इस फैसले से लाखों कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त इजाफा हुआ है. हालांकि कर्मचारियों की कुछ उम्मीदें अभी भी पूरी होना बाकी है. केंद्र सरकार के कर्मचारी अब फिटमेंट फैक्टर वृद्धि और एचआरए बढ़ोतरी और 8 महीने के डीए एरियर का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच, ऐसी भी खबरें हैं कि सरकारी कर्मचारियों को 18 महीने का पेंडिंग महंगाई भत्ता (डीए) बकाया मिलने की संभावना है. 

रिपोर्ट्स की मानें तो डीए एरियर की मांग जोर पकड़ रही है. केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर (DA Arrears) को लेकर नया अपडेट आया है. रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए एरियर मिलने की संभावना है, लेकिन इसमें एक ट्विस्ट है. कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों को 18 महीने का डीए एरियर तीन किस्तों में मिलेगा.

कोरोना काल में रोका गया था DA

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का DA Arrears पेंडिंग है. देश में कोरोना महामारी (COVID-19) प्रकोप के दौरान कर्मचारियों का 18 महीने डीए रोक दिया था. ऐसे में कर्मचारियों को होल्ड किए गए अपने बकाया एरियर के मिलने की उम्मीद है और वे लगातार सरकार से अपनी बकाया राशि का जल्द भुगतान करने की मांग कर रहे हैं.

डीए बकाया का मामला लंबे समय से कैबिनेट में लंबित है. रिपोर्ट्स बताती हैं कि लेवल-3 पर कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,554 रुपये के बीच होने का अनुमान है, जबकि लेवल-13 या लेवल-14 कर्मचारियों के लिए 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच बकाया है.

कब मिलेगा अगला DA हाइक

इस बीच, सवाल हैं कि सरकारी कर्मचारियों को उनका अगला डीए कब मिलेगा. हाल के रुझान और डीए वृद्धि पर केंद्र के फैसलों के अनुसार, सरकारी कर्मचारियों को मार्च 2023 में अगला DA हाइक मिलने की संभावना है.. रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि केंद्र डीए में 3 से 5 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है.