7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों को पहली खुशखबरी महंगाई भत्ते (DA) के रुप में मिलने वाली है. दूसरी खुशखबरी DA एरियर पर आने वाली है. तीसरी खुशखबरी प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है.

केंद्रीय कर्मचारियों के तो बल्‍ले-बल्‍ले हो गए. अगले महीने स‍ितंबर में उन्हें एक साथ तीन खुशखबरी मिलने वाले हैं. इसकी घोषणा होने के साथ कर्मचार‍ियों के अकाउंट में मोटी रकम आएगी. केंद्रीय कर्मचारियों को पहली खुशखबरी महंगाई भत्ते (DA) के रुप में मिलने वाली है. सरकार स‍ितंबर के पहले हफ्ते में महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत वृद्ध‍ि का ऐलान कर सकती है. दूसरी खुशखबरी DA एरियर पर आने वाली है. इस मुद्दे पर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है. तीसरी खुशखबरी प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है. पीएफ खाते में ब्याज के पैसे स‍ितंबर के अंत तक आ सकते हैं.

बढ़ेगा महंगाई भत्ता

जून का एआईसीपीआई (AICPI) इंडेक्‍स 129.2 प्‍वाइंट पर आने के बाद उम्मीद है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता मिले. वैसे इसका रास्‍ता साफ हो गया है.डीए 4 प्रत‍िशत बढ़ने पर यह बढ़कर अब 38 प्रत‍िशत हो जाएगा. फरवरी के बाद AICPI इंडेक्स में उछाल आया है. जून में आंकड़े के अनुसार यह बढ़कर 129 के पार चला गया. सूत्रों का कहना है कि महंगाई भत्‍ते पर सरकार स‍ितंबर के पहले सप्ताह में घोषणा कर सकती है. जो क‍ि 1 जुलाई से प्रभावी होगा. ऐसा होता है तो स‍ितंबर की सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों को डीए का एर‍ियर मिलेगा.

डीए पर भी फैसला

पेंडिंग एरियर का मामला पीएम नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है. सूत्रों का कहना है कि पीएम इसपर जल्द फैसला ले लेंगे. केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से उम्मीद है कि 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा. बताते चलें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के कारण मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था.

PF का पैसा मिलेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से ज्यादा सब्‍सक्राइबर्स को अगले महीने खाते में ब्‍याज के पैसा आ सकते हैं. सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार पीएफ पर ब्‍याज की गणना हो चुकी है. स‍ितंबर में पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा 8.1 प्रत‍िशत की दर से ट्रांसफर आने की उम्‍मीद है.