मोदी सरकार होली से पहले सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत तक का इजाफा कर सकती है. बताया जा रहा है, कि सरकार जल्दी ही इसके लिए कैबिनेट बैठक बुलाएगी.

 जैसे कि आप सभी जानते हैं, कि चुनाव के नतीजे आ चुके हैं, केवल पंजाब को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में भाजपा पार्टी ने अपना अच्छा प्रदर्शन किया है. ऐसे अब सरकारी कर्मचारियों को पेंशनर्स (Pensioners) महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA)  में 3 फीसदी के इजाफे की उम्मीद की जा रही है.

आपको बता दें कि 16 मार्च, 2022 को सरकार की कैबिनेट बैठक की जाएगी. जिसमें मोदी सरकार डीए बढ़ाने का फैसला ले सकती है. यानी की होली से पहले सरकार कर्मचारियों को होली का तोहफा दे सकती है. अगर मोदी सरकार यह फैसला कर्मचारियों के हित में लेती है,  तो केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और पेंशनर्स को 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता (DA Hike) और महंगाई राहत (DR Hike) मिल सकता है. फिलहाल के लिए यह दर 31 प्रतिशत तक है.

रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार के इस फैसले से लगभग 50 लाख सरकारी कर्मचारी और 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को इस दर से लाभ होगा. कर्मचारी व आम जनता सरकार की इस घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं. कई लोग तो सरकार के इस फैसले के बाद अपने कई जरूरी कामों को शुरू करने के बारे में विचार बना रहे हैं. क्योंकि DA में बढ़ोत्तरी होने से लोगों के वेतन में भी वृद्धि होगी. जिससे उनकी कई जरूरतें पूरी होंगी.

अभी कितना मिल रहा DA (How much DA is getting now)

18 हजार रुपए बेसिक वेतन पर DA (DA on basic salary of Rs 18 thousand)

अगर कर्मचारी का मूल वेतन 18 हजार रुपए महीने मिलता है, तो नए डीए 34  प्रतिशत बढ़ने पर 6120  रूपए प्रतिमाह प्राप्त होगा. वर्तमान में यह राशि 5580 रूपए है यानी की अभी DA 31 प्रतिशत है.

Play
Share