क्या आप झारखंड-बिहार के (Jharkhand bihar special train) रहने वाले हैं…काम के सिलसिले किसी दूसरे राज्य में निवास करते हैं…और दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पर घर जाने का प्लान बना रहे हैं…यदि इसका जवाब हां है तो यह खबर आपके लिए खास है. रेलवे कोरोना काल में सभी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए चलाई जा रही ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी करने जा रहा है. पिछले दिनों रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने बताया कि भारतीय रेल त्यौहारी सीजन में 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है.

इधर दक्षिण पूर्व रेलवे ने रेलवे बोर्ड को 41 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव भेजा है. इन 41 ट्रेनों की सूची में झारखंड के तीन स्टेशनों से खुलने वाली कुल 20 ट्रेनें शामिल हैं. दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक मनोज कुमार ने एक अक्तूबर, 2020 को रेलवे बोर्ड को चिट्ठी भेज दी है. हालांकि, अभी तक इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने कोई फैसला नहीं लिया है.

ट्रेनों की सूची को तीन फेजों में बांटा गया है : बताया जा रहा है कि इन ट्रेनों को चलाने से पहले रेलवे राज्य सरकार के अधिकारियों के संग बैठक करेगी. राज्य सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जायेगा. दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से रेलवे बोर्ड को भेजी गयी ट्रेनों की सूची को तीन फेजों में बांटने का काम किया गया है. फेज-1 में 14 ट्रेनें, फेज-2 में 16 जबकि फेज-3 में 11 ट्रेनें शामिल हैं. तीनों फेज मिलाकर कुल 41 ट्रेनों की सूची बोर्ड को भेजी है. फेज-1 में झारखंड के लिए नौ, फेज-2 में सात व फेज-3 में कुल चार ट्रेनें शामिल हैं.

इन ट्रेनों के फेरे बढ़ाए गये

*5 अक्टूबर से हावड़ा जंक्शन से पटना होते हुए नई दिल्ली आने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02303) सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी.

* 8 अक्टूबर से नई दिल्ली से पटना होते हुए हावड़ा जंक्शन जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02304) बुधवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी.

* 7 अक्टूबर से हावड़ा जंक्शन से धनबाद होते हुए नई दिल्ली आने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02381) बुधवार, गुरुवार और रविवार को चलेगी.

* 6 अक्टूबर से नई दिल्ली से धनबाद होते हुए हावड़ा जंक्शन जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02382) सोमवार, मंगलवार और शुक्रवार को चलेगी.

-इस चाट को देखकर आप अपनी यात्रा का प्लान तैयार कर सकते हैं.