गर सरकार यह फैसला लेती है तो कर्मचारियों के साथ ही पेंशनर्स को भी बढ़ा हुआ डीआर 31 फीसदी की दर से मिलेगा। कर्मचारियों का डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द एक और बड़ी सौगात मिल सकती है। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत जल्द 31 फीसदी हो सकता है। यानी कर्मचारियों के डीए को 3 फीसदी बढ़ाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जून 2021 का डीए अभी तय नहीं हुआ है।

मीडिया में जारी खबरों की मानें तो सरकार जल्द इसपर फैसला ले सकती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सरकार फेस्टिव सीजन शुरू होने से पहले कर्मचारियों को डीए बढ़ोत्तरी का तोहफा दे सकती है। हालांकि अबतक सरकार की ओर से इसपर कुछ नहीं कहा गया है।

डीए में 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी इसलिए माना जा रही है क्योंकि जनवरी 2021 से मई 2021 तक के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (एआईसीपीआई) के आंकड़ों से इसके संकेत मिले हैं। दरअस बीते दिनों श्रम मंत्रालय ने इसके आंकड़े जारी किए हैं। इसमें जून 2021 का आंकड़ा 121.7 रहा है तो ऐसे में माना जा रहा है कि इतनी बढ़ोत्तरी निश्चित है।

अगर सरकार यह फैसला लेती है तो कर्मचारियों के साथ ही पेंशनर्स को भी बढ़ा हुआ डीआर 31 फीसदी की दर से मिलेगा। कर्मचारियों का डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है। हाल में सरकार ने इसमें 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी जिसकी वजह से यह 17 फीसदी से 28 फीसदी हो गया।

कर्मचारियों को डीए और पेंशनर्स को डीआर इसलिए दिया जाता है ताकि बढ़ती महंगाई का असर उनपर कम से कम पड़े। इन दोनों में फर्क सिर्फ इतना है कि डीए कर्मचारियों को दिया जाता है और डीआर पेंशनर्स को। एक तरह से नाम के अलावा दोनों में कोई विशेष अंतर नहीं है।