क्‍या आप 1 अप्रैल 2021 से 4 Day Week या 40 घंटे ऑफिस करने के लिए तैयार हैं तो यह खबर आपके लिए है. हफ्ते में केवल 4 दिन काम का कोई नया नियम केंद्रीय कार्यालयों (central government employees) में लागू होने नहीं जा रहा है. केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार (Santosh Gangwar) ने संसद में जानकारी दी है कि इस तरह का कोई प्रस्ताव सरकार के एजेंडे में शामिल नहीं है.

श्रम मंत्री ने कर दिया खंडन – संतोष गंगवार (Santosh Gangwar) ने साफ कर दिया कि न तो हफ्ते में 4 दिन और न ही हफ्ते में 40 घंटे काम के किसी प्रस्ताव पर सरकार विचार कर रही है. य‍ानि केंद्रीय कर्मचारी पहले की तरह दफ्तर आएंगे और छुट्टी में भी कोई बदलाव नहीं होगा. बता दें कि ज्‍यादातर केंद्रीय दफ्तरों में 5 डे वीक का नियम लागू है.

किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं – संतोष गंगवार ने कहा कि पहले के वेतन आयोग के मुताबिक ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए साप्ताहिक अवकाश, छुट्टी और काम के घंटे तय हैं और आगे भी उनके लिए इसी तरह के नियम जारी रहेंगे. सरकार के इस जवाब से केंद्रीय कर्मचारियों को थोड़ा झटका जरूर लगा होगा लेकिन फिलहाल इस तरह का कोई विचार सरकार के एजेंडे में नहीं है.

अभी क्या हैं नियम – चौथे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर ही फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काम के घंटे और छुट्टियां तय है. 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) में भी इन्हीं सिफारिशों को आगे बढ़ाया गया है जिनके मुताबिक अभी केंद्रीय कर्मचारियों को हफ्ते में 5 दिन और रोजाना 8.30 घंटे काम करना होता है. इस तरह 5 दिनों में कुल 42.30 घंटे काम करना होता है. खबर थी कि काम के घंटे घटाकर 40 किए जा सकते हैं लेकिन फिलहाल मोदी सरकार इस एजेंडे पर कोई काम नहीं कर रही है.

1 अप्रैल से नया Wage Code – 1 अप्रैल 2021 से नया Wage Code आ जाएगा. Labour Ministry इसकी तैयारी कर चुकी है. अगर ऐसा होता है तो इससे प्राइवेट नौकरी करने वाले की Take Home Salary, PF और Gratuity पूरी तरह बदल जाएगी. इस कोड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि प्राइवेट नौकरीपेशा की Cash in Hand सैलरी घट जाएगी, लेकिन बुढ़ापा ज्‍यादा सिक्‍योर हो जाएगा. 

Gratuity भी बढ़ जाएगी – जानकारों की मानें तो मंथली सैलरी घटेगी तो PF में ज्‍यादा कटौती होगी. इससे रिटायरमेंट बाद बड़ा फंड मिलेगा. साथ ही Gratuity भी बढ़ जाएगी.