यदि आप सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2020) की तलाश कर रहे हैं और वो भी रेलवे में तो यह खबर आप जरूर पढ लें…दरअसल अक्सर आपने सुना होगा कि रेलवे में नौकरी (Railway job updates) दिलाने के एवज में कुछ लोग मोटी रकम की डिमांड करते हैं. कई लोग तो इनके झांसे में आकर पैसे दे भी देते हैं और इनके चंगुल में फंसकर लाखों गंवा देते हैं.

रेलवे की नजर ऐसे लोगों पर है. रेलवे की ओर से युवाओं को सतर्क रहने को कहा गया है. रेल मंत्रालय ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि भारतीय रेल में नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों से सतर्क रहें… नौकरी रैकेटर्स और धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ रिपोर्ट करने के लिए 182 पर कॉल करें… भारतीय रेल में नौकरी के अवसर के जानकारी के लिए आरआरबी की वेबसाइट http://rrcb.gov.in पर जाएं….

रेलवे में भर्ती : तीन श्रेणियों में 1.40 लाख पदों पर रेलवे 15 दिसंबर से भर्ती शुरू करेगा. इस संबंध में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कुछ दिन पहले कहा कि रेलवे करीब 1.40 लाख पदों पर भर्ती के लिये 15 दिसंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराना शुरू करेगा. उन्होंने कहा कि इन पदों के लिये करीब 2.42 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं. इनमें 35208 पद गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (एनटीपीसी) जैसे गार्ड, कार्यालय लिपिक, वाणिज्यिक लिपिक और अन्य, 1663 पद पृथक और मंत्रालयी श्रेणी जैसे आशुलिपिक आदि और 1,03,769 पद वर्ग-एक के हैं जिनमें पटरियों का रखरखाव करने वाले, प्वाइंटमैन आदि आते हैं.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा : रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अब तक परीक्षा आयोजित नहीं कराई जा सकी थी. यादव ने कहा, तीनों श्रेणियों के पदों के लिये कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी और विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही की जाएगी. यादव ने कहा कि हमनें विभिन्न श्रेणियों में 1,40,640 पदों पर भर्ती के लिये आवेदन आमंत्रित किये हैं. इनकी अधिसूचना कोविड से पहले जारी की गई थी. इन आवेदनों की जांच का काम पूरा हो गया था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण कंप्यूटर आधारित परीक्षा पूरी नहीं हो सकी थी.

नयी सरकारी नौकरियों पर प्रतिबंध नहीं: इधर कोरोना संकट के बीच सरकारी नौकरियों में प्रतंबित की अफवाहों के बाद वित्त मंत्री ने साफ कर दिया है कि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है. वित्त मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि भारत सरकार के किसी भी पदों को भरने पर कोई भी प्रतिबंध नहीं है. कर्मचारी चयन आयोग, यूपीएससी, आरएलवी भर्ती बोर्ड जैसे सरकारी एजेंसियों के माध्यम से समान्य भर्तियां पहले की तरह ही जारी रहेंगी.