रेलवे में स्काउट्स-गाइड्स कोटे से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर रेलवे भर्ती सेल ने विज्ञापन जारी कर दिया है। पूर्वोत्तर रेलवे में ग्रुप थ्री के दो और ग्रुप फोर के छह पद पर भर्ती होनी है। इसके अलावा बनारस लोकोमोटिव वर्कशाप (बीएलडब्लू) में खाली पदों की भर्ती भी पूर्वोत्तर रेलवे भर्ती सेल ही करेगा।

रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने आरंभ की प्रक्रिया

रेलवे भर्ती सेल ने पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर सहित लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल तथा बीएलडब्लू के लिए विज्ञापन निकाल दिया है। नए साल में भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। रेलवे बोर्ड ने दो सितंबर को सभी महाप्रबंधकों, उत्पादन इकाइयों और भर्ती सेल को वित्तीय वर्ष 2022-23 से स्काउट्स- गाइड्स कोटे में भर्ती शुरू करने के लिए निर्देशित किया था। बोर्ड ने वर्ष 2020-21 और 2021-22 में इस कोटे से होने वाली भर्तियों को स्थगित करते हुए रोक लगा दी थी।

कोविडकाल के बाद पहली बार जारी हुआ विज्ञापन, खुले रोजगार के द्वार

नई भर्ती प्रक्रिया में पिछले दोनों वित्तीय वर्ष के कोटे शामिल नहीं किए जाएंगे। जिस वित्तीय वर्ष में भर्ती नहीं हुई है, उस वर्ष का कोटा समाप्त हो जाएगा। रेलवे बोर्ड के इस निर्णय से सांस्कृतिक और स्काउट्स-गाइड्स के प्रतिभावान युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खुल गए हैं। यहां जान लें कि आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआइआरएफ) के साथ स्थाई वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग की थी।

नरमू ने रेलवे बोर्ड का जताया आभार

आइआरएफ के सहायक मंत्री और एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) के महामंत्री केएल गुप्ता ने रेलवे बोर्ड का आभार जताते हुए बताया कि भर्ती प्रक्रिया बंद होने से प्रतिभा, कला और डिग्री होने के बावजूद युवाओं को नौकरी नहीं मिल पा रही थी। एआइआरएफ ने रेलवे बोर्ड के साथ आयोजित पीएनएम में इसे प्रमुखता से उठाया था। भर्ती शुरू करने के बोर्ड के इस निर्णय ने हताश युवाओं को संजीवनी दे दी है।