केंद्रीय कर्मचारियों को बकाये डीए एरियर का सौगात सरकार दे सकती है. दिवाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के बकाये एरियर को लेकर फैसला लिया जा सकता है.

मोदी सरकार (Modi Government) ने 28 सितंबर, 2022 को 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees)  और पेंशनर्स ( Pensioners) के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा कर दी है. 3 अक्टूबर, 2022 को  डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने ऑफिस मेमोरंडम के जरिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के आदेश को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को बकाये डीए एरियर का सौगात सरकार दे सकती है. माना जा रहा है कि दिवाली के बाद सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के बकाये एरियर को लेकर फैसले ले सकती है. 

मिल सकता है डीए एरियर!
दरअसल  कर्मचारियों के 18 महीने का बकाया DA एरियर बकाया है. जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 के बीच डीए एरियर पेंडिंग है जिसे कोरोना के चलते सरकार ने रोक दिया था. कोरोना अब पूरी तरह खत्म हो चुका है. तो केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार उनके बकाये एरियर का जल्द भुगतान करेगी.  अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार में 11 फीसदी डीए एरियर का भुगतान किया जाएगा.  

नवरात्रि पर सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है और इसे 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है. ये बढ़ोतरी एक जुलाई 2022 से फरवरी 2023 तक के लिए लागू हो चुका है. जिसपर एक साल में 6591 करोड़ रुपये और 2022-23 में जुलाई से फरवरी तक में 4394.24 करोड़ रुपये खर्च आएगा. 

केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक और सौगात देने की तैयारी में है. सरकार महंगाई भत्ते के बाद हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance) को भी बढ़ाने पर विचार कर रही है.