Indian Railways Special Trains List 2022: दिवाली और छठ के मौके पर यूपी और बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह का मिलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में त्योहारों के समय लोगों को उनके परिवार के पास पहुंचाने के लिए रेलवे ने बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ट्रेनों में भारी भीड़ को मैनेज करने के लिए इंडियन रेलवे ने फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें चलाने का सला किया है।. रेलवे ने छठ तक 179 फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। ये 179 जोड़ी ट्रेनें इस दौरान 2268 फेरे लगाएंगी।

दिवाली और छठ पर मिलेगा कंफर्म टिकट

दिवाली और छठ के समय खास तौर पर यूपी और बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ को मैनेज करने के लिए भारतीय रेलवे ने त्योहार स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। रेलवे ने छठ तक 179 फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। ये 179 जोड़ी ट्रेनें इस दौरान 2268 फेरे लगाएंगी। रेलवे ने यह फैसला दीवाली और छठ के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों को कंफर्म टिकट उपलब्ध कराने के लिहाज से किया है। इसके अलावा छठ को देखते हुए रेलवे ने दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई है।

सभी जोन से चलाई जाएंगी ये स्पेशल ट्रेनें

बता दें कि रेलवे सभी जोन से इन फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों को चलाएगी। रेलवे को 15 जोनों में डिवाइड किया गया है। इस दौरान सबसे ज्यादा स्पेशल ट्रेनें नॉर्थ जोन को दी गई हैं। रेलवे नॉर्थ जोन से 35 त्योहार स्पेशल ट्रेनों को चलाएगा। बता दें कि नॉर्थ जोन में ही यूपी और बिहार के ज्यादातर हिस्से कवर होते हैं और दीवाली के साथ छठ में इन हिस्सों में सबसे ज्यादा यात्रियों की भीड़ देखने को मिलती है।