रेलवे ने ट्रेनों में जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का फैसला लिया है। रेल मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश से यह जानकारी पता लगी है। रेलवे के आदेश के अनुसार जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने की मंजूरी दी गई है। अब यात्री पहले की तरह ही ट्रेन में यात्रा कर पाएंगे। साथ ही यात्रियों को अब जनरल टिकट (General Rail Ticket) लेने में भी कोई परेशानी नहीं होगी। कोरोना महामारी के बाद रेलवे ने रेलगाड़ियों से अनारक्षित डिब्बों को हटा दिया था।

नई दिल्ली: रेल से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर है। रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने रेल यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। अब सभी रेलगाड़ियों में पहले की तरह अनारक्षित डिब्बों (Unreserved Coach) की व्यवस्था होने वाली है। इस तरह रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेनों में जनरल डिब्बों (General Coach) की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का फैसला लिया है। रेल मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश से यह जानकारी मिली है। रेलवे ने कहा कि सभी ट्रेनों को पहले की तरह रीस्टोर कर दिया गया है और जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने की मंजूरी दी गई है। अब यात्री पहले की तरह ही ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। साथ ही यात्रियों को अब जनरल टिकट (General Rail Ticket) लेने में भी कोई परेशानी नहीं होगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बाद रेलवे ने रेलगाड़ियों से अनारक्षित डिब्बों को हटा दिया था।

रेल मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि ट्रेनों में जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का फैसला लिया गया है। इससे लोग पहले की तरह जनरल टिकट लेकर यात्रा कर पाएंगे। यात्री महामारी से पहली की व्यवस्था की तरह ही अब द्वितीय श्रेणी के डिब्बों में यात्रा करने के लिए स्टेशन पर जाकर जनरल टिकट खरीद सकेंगे।

जानिए कब से मिलने लगेंगे जनरल टिकट
भारतीय रेल के अधिकारियों के अनुसार, एडवांस रिजर्वेशन पीरियड खत्म होने के बाद यात्री जनरल टिकट से यात्रा कर पाएंगे। बता दें कि एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 120 दिन का होता है। अधिकारियों ने बताया, ‘नियमित ट्रेनों में जनरल डिब्बों को आरक्षित या अनारक्षित के रूप में चिह्नित किया जाएगा, क्योंकि ये महामारी से पहले की अवधि के दौरान प्रचलित थे। उदाहरण के लिए, यदि किसी ट्रेन में महामारी से पहले की अवधि के दौरान 4 अनारक्षित जनरल कोच थे, लेकिन अब द्वितीय श्रेणी के आरक्षित वर्ग के रूप में संचालित किए जा रहे हैं, तो उन्हें एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (120 दिन बाद) या नो बुकिंग डेट (वह तारीख, जिससे द्वितीय श्रेणी के लिए किसी भी यात्री ने रिजर्वेशन टिकट बुक ना कराया हो) से अनारक्षित कोच के रूप में बहाल किया जाएगा।

स्पेशल ट्रेनों में यह होगी व्यवस्था
हॉलिडे स्पेशल या अन्य विशेष ट्रेनों में जनरल कोच महामारी से पहले की अवधि के दौरान प्रचलित रूप में आरक्षित या अनारक्षित रहेंगे। कोई ट्रेन जिसमें कुछ GSCZ और इस तरह के डिब्बे हैं, जो महामारी से पहले आरक्षित द्वितीय श्रेणी के रूप में चलाए जा रहे थे, तो अब भी उन्हें आरक्षित द्वितीय श्रेणी के रूप में ही चलाया जाएगा।

यात्रियों को द्वितीय श्रेणी के लिए भी लेना होता है रिजर्वेशन टिकट
रेलवे ने कोरोना महामारी फैलने पर शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए ट्रेनों से जनरल डिब्बों की व्यवस्था को खत्म कर दिया था। इसके बाद से यात्रियों को द्वितीय श्रेणी के लिए भी पहले से रिजर्वेशन कराना होता था। इससे खास तौर से गांव-कस्बों के लोगों को काफी असुविधा होती थी। रेलवे के अनुसार लंबा सफर करने वाली ट्रेनों के लिए अब अनारक्षित टिकटों की बिक्री भी जल्द शुरू हो जाएगी। जिससे यात्री जनरल टिकट खरीदकर जनरल डिब्बों में यात्रा कर सकेंगे।

Indian Railways