7th pay commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा हो सकता है. लेकिन, ऐसे में नया अपडेट उन्हें खुश कर सकता है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. मार्च में होली के बाद उनकी सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. इसका फायदा 1 करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioners) को मिलेगा. सरकार मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. ये ऐलान जनवरी 2022 के लिए होगा. दिसंबर 2021 के जारी AICPI आंकड़ों के बाद ये तय हो गया है कि 3 फीसदी DA बढ़ेगा. अभी कर्मचारियों को 31% महंगाई भत्‍ता मिल रहा है. आने वाले दिनों में ये 34% होगा.

Dearness allowance बढ़कर होगा 34 फीसदी

Labor Ministry के मुताबिक, दिसंबर 2021 में All India Consumer Price Index for Industrial Workers (AI CPI-IW) में बढ़ोतरी हुई है. इससे यह बढ़कर 125.4 पर पहुंच चुका है. इससे कर्मचारियों का DA 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी होना तय माना जा रहा है. इसका सीधा फायदा कर्मचारियों को होली के आसपास होगा.

सैलरी में आएगा 90 हजार रुपए का उछाल

JCM सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई के अनुपात में पैसा मिलना चाहिए. सरकार ने अभी तक एरियर को लेकर स्थिति साफ नहीं की है. ऐसे में 3 फीसदी DA का ऐलान होता है तो निश्चित तौर पर राहत की बात है. अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपए महीना है तो इससे उसकी तनख्‍वाह 900 रुपए महीना बढ़ेगी. सालाना आधार पर देखें तो सीधे उनकी ग्रॉस सैलरी में 10,800 रुपए बढ़ जाएंगे. कैबिनेट सचिव स्‍तर के अफसरों की सैलरी 7500 रुपए महीना बढ़ेगी. मतलब सबसे ज्‍यादा ढाई लाख रुपए महीना बेसिक सैलरी होती है, उन्हें सालाना आधार पर 90 हजार रुपए का फायदा होगा.