केंद्रीय कर्मचारियों की Holi इस बार शानदार ढंग से मनेगी. सरकार स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) देने का ऐलान कर सकती है. केंद्र सरकार एडवांस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपए का प्रावधान कर सकती है. मतलब केंद्र के कर्मचारी होली के त्योहारों पर 10,000 रुपए का एडवांस ले सकते हैं और इस पर कोई ब्याज भी नहीं देना होता है. इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 हो सकती है. पिछले साल भी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इसका ऐलान किया था.

त्योहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड (Pre Loaded) होगा. केंद्रीय कर्मचारियों के एटीएम में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा, उन्हें सिर्फ खर्च करना होगा. केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) को दिया जा रहा 10,000 रुपए का यह एडवांस पूरी तरह से ब्याज मुक्त है. इसे चुकाने में कोई ब्याज नहीं देना होगा. साथ ही इस पैसे की वापसी भी 10 किस्तों में होगी. महज 1,000 रुपए की मासिक किस्तों में इसका भुगतान किया जा सकता है.

फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत लगभग 4000-5000 करोड़ रुपए के आंवटन का ऐलान हो सकता है. अगर राज्य सरकारें भी इस स्कीम को लागू करती हैं तो करीब 8,000-10,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे. सूत्रों की मानें तो एडवांस स्कीम के बैंक चार्ज को भी सरकार उठाएगी. इस एडवांस को भी कर्मचारी डिजिटल तरीके से ही खर्च कर सकेंगे.

इससे पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के Leave Travel Allowance (LTA) को भी दो साल के लिए एक्‍सटेंड कर दिया था. इससे केंद्रीय कर्मचारी पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान-निकोबार और जम्मू कश्मीर की यात्रा के लिए लीव ट्रैवेल अलाउंस (LTA) का इस्तेमाल मार्च 2022 तक कर सकेंगे.

कर्मचारियों को हर 3 साल के लिए लीव ट्रैवल अलाउंस दिया जाता है. इसमें कर्मचारी कहीं भी घूमने जाएं तो ट्रैवेल अलाउंस क्लेम कर सकते हैं. इसमें कर्मचारी और उनका परिवार साथ घूमने जा सकता है. यात्रा में कई खर्चों का पेमेंट LTA की रकम से किया जाता है.

इससे पहले सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए यात्रा भत्ता अवकाश योजना में कैश वाउचर स्कीम (LTC Cash Voucher Scheme) का ऐलान किया था. इस स्कीम के तहत कर्मचारियों को यात्रा भत्ता के एवज में मिलने वाली नकद रकम का बाजार में सर्कुलेशन होगा.