7th Pay Commission latest news: महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA, प्रोमोशन मिलने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों अब उनके लिए एक और तोहफे की तैयारी हो रही है.

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए अच्छी खबर है. महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA, प्रोमोशन मिलने के बाद अब उन्हें एक और तोहफा मिल सकता है. साल 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी (CG employees salary) में बंपर इजाफा हो सकता है. सूत्रों की मानें तो केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाया जा सकता है. फिटमेंट बढ़ने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में (Basic Salary) में अच्छी-खासी बढ़ोतरी होगी.

जल्द हो सकता है विचार

बता दें, केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor Hike) को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए. सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर सरकार विचार कर सकती है. हालांकि, चुनाव होने की वजह आचार संहिता के चलते इसमें थोड़ी देरी हो सकती है. लेकिन, उम्मीद की जा रही है कि मार्च का महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जबरदस्त फायदे लाएगा. होली के तोहफे के रूप में उनके फिटमेंट फैक्टर पर फैसला हो सकता है.

बेसिक सैलरी में हो सकता है 8000 रुपए का इजाफा

अगर केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Central govt employee Fitment factor) को लेकर फैसला होता है तो उनकी बेसिक सैलरी में सीधे तौर पर इजाफा होगा. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यूनतम वेतन में इजाफा हो जाएगा. कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी (Fitment factor Salary) मिल रही है. अब इसे बढ़ाकर 3.68 किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी (Minimum Salary) में 8 हजार रुपए का इजाफा होगा. मतलब अभी तक 18,000 रुपए मिलने वाली सैलरी बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी.

3 गुना फिटमेंट फैक्टर करने पर विचार

सरकार के एक तबके का ये भी मानना है कि न्यूनतम सैलरी (Minimum salary under 7th CPC) को सीधे 3.68 गुना न बढ़ाकर 3 गुना किया जा सकता है. 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के मुताबिक, सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना कर सकती है. फिटमेंट फैक्टर 3 गुना होने पर कर्मचारियों की बेसिक पे 18,000 रुपए से बढ़कर 21,000 रुपए हो जाएगी. मतलब इसमें 3000 रुपए का इजाफा होगा.

कैबिनेट सचिव से हो चुकी है मुलाकात

कर्मचारी यूनियन का कहना है कि सरकार कर्मचारियों की मांग को नजरअंदाज नहीं कर रही है. बल्कि, एक विकल्प खोजा जा रहा है. कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) से कर्मचारियों यूनियन की मुलाकात पहले ही हो चुकी है. मुलाकात में उन्हें आश्वासन भी मिला था.  सूत्रों की मानें तो सरकार अब फिटमेंट फैक्टर की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है.