रेलवे स्टेशन के आरक्षण बुकिंग काउंटर व पूछताछ कक्ष में अब रेलवे कर्मचारी के स्थान प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारी काम करेंगे। इसके साथ ही प्रत्येक कार्य के लिए यात्रियों को अतिरिक्त राशि देनी पड़ेगी। रेल प्रशासन ने अघोषित रूप से इंक्वायरी कम रिजर्वेशन क्लर्क (इआरसी) के पद भर्ती पर रोक लगा दी है। रेल प्रशासन धीरे-धीरे यात्री सुविधा प्राइवेट कंपनियों को सौंपने जा रहा है।

आरक्षण टिकट आनलाइन लेने पर यात्रियों को न्यूनतम 15 रुपये अतिरिक्त के साथ जीएसटी देना पड़ता है। जो यात्री अधिक राशि खर्च नहीं करना चाहते हैं, वह स्टेशन के आरक्षण टिकट काउंटर से टिकट ले सकते हैं। इसी तरह ट्रेन से संबंधित जानकारी लेने के लिए 139 नंबर है। जिस पर काल या एसएमएस भेजकर जानकारी लेने के लिए तीन रुपये खर्च करना पड़ता है। जबकि स्टेशन के पूछताछ कक्ष में यह जानकारी निश्शुल्क मिलती है। रेलवे इस व्यवस्था को धीरे-धीरे निजी हाथों पर सौंपने जा रहा है।

इसके बाद यात्रियों को स्टेशन पर इन सुविधाओं के लिए अतिरिक्त खर्च करना पड़ा सकता है। मुरादाबाद रेल मंडल में इआरसी के पद भर्ती पर अघोषित रूप से रोक लगा दी है। मंडल में सौ इआरसी के पद रिक्त हैंं, इन पर सीधी भर्ती नहीं की जा रही है और पदोन्नत कर्मचारियों को इआरसी के पद पर तैनात नहीं किया जा रहा है। अभी तक स्नातक से अधिक शैक्षिक योग्यता वाले मृतक आश्रितों को इआरसी व सुपरवाइजर के पद पर तैनात किया जाता रहा है। मृतक आश्रितों की भर्ती भी ईआरसी के पद पर नहीं किया जा रही है।

चारधाम रेल मार्ग का पहला स्टेशन योगनगरी है। यहां छह ईआरसी के स्थान पर एक तैनात है। यहां टीटीई व अन्य कर्मचारियों से पूछताछ कक्ष में काम कराया जा रहा है। रेलवे की योजना है कि स्टेशन के पूछताछ कक्ष व आरक्षण टिकट बुकिंग काउंटर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) सौंप दिया जाएगा। आइआरसीटीसी प्राइवेट कंपनी के द्वारा आरक्षण बुकिंग काउंटर व पूछताछ कक्ष का संचालन कराएगी।

उसके बाद बुकिंग काउंटर से आरक्षण टिकट लेने पर यात्रियों को किराए के अलावा 15 रुपये अतिरिक्त राशि देना पड़ सकता है। नरमू के सहायक महामंत्री एमपी चौबे ने बताया कि निजीकरण के तहत पूछताछ कक्ष व आरक्षण टिकट बुकिंग काउंटर प्राइवेट कंपनी को सौंपने की तैयारी है, इसी कारण से अघोषित रूप से इआरसी के पद भर्ती में रोक लगा दिया है। साथ ही इआरसी को दूसरे पदों पर समायोजित भी करने की तैयारी है।