33 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए एक अच्छी खबर आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र उन्हें 18 महीने का डीए एरियर (Dearness Allowance Arrear) देने की योजना बना रही है. लाखों कर्मचारी लंबे समय से केंद्र के इस कदम का इंतजार कर रहे थे जो अब पूरा होने को है.

कर्मचारियों को मिल सकता है डीए (Employees can get DA)

रिपोर्टों के अनुसार, सरकारी कर्मचारियों ने केंद्र से उनके DA बकाया को चुकाने का आग्रह किया है जो महामारी के कारण 18 महीने से अटके हुए थे. मौजूदा सरकारी कर्मचारियों के अलावा इंडियन पेंशनर्स फोरम (BMS) ने भी पीएम मोदी (PM Modi) को पत्र लिखकर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) का बकाया चुकाने को कहा है.

जल्द लिया जा सकता है फैसला (Decision can be taken soon)

हालांकि केंद्र ने साफ कर दिया था कि केंद्रीय कर्मचारियों को DA arrear देने की कोई योजना नहीं है. लेकिन लगातार मांग और पेंशनभोगियों द्वारा पीएम मोदी को लिखे गए पत्र से इस मामले में फैसला लिया जा सकता है.

किस वजह से रुका था DA (Why did DA stop?)

वेतन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कुल 33 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं जो केंद्र से अपडेट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं वित्त मंत्रालय ने COVID महामारी के कारण मई 2020 में 30 जून 2021 तक DA वृद्धि को रोक दिया था.

कर्मचारियों को है उम्मीद (Employees are expected)

अब केंद्र सरकार (Central Governement) को कर्मचारियों के डीए बकाया पर फैसला लेना है. अगर वित्त मंत्रालय इस मांग को मान लेता है और हरी झंडी दे देता है तो कर्मचारियों के बैंक खाते में बड़ी रकम जल्द आ जाएगी. 

यह विकास देश भर के लाखों कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी ला सकेगा. बता दें कि अक्टूबर में केंद्र ने डीए को बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था. 48 लाख से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 65 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को अब इससे लाभ मिल रहा है.