साल 2020 आम लोगों के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए भी अच्छा नहीं रहा। कोरोना संकट के कारण सरकार के आर्थिक स्थिति टाइट हो गई और सरकार को डीए (महंगाई भत्ता) में बढ़ोतरी पर रोक लगाने का अनचाहा फैसला लेना पड़ा। लेकिन नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए कई अच्छी खबर मिल सकती हैं।

मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो जनवरी में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ सकता है। यह बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुकूल होगी। केंद्रीय कर्मचारियों को इस साल जून के बाद डीए पर राहत मिल सकती है। इससे कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी फायदा होगा। अभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर से ही संतुष्ट होना पड़ रहा है। सरकार ने डीए पर बढ़ोतरी पर जून 2021 तक रोक लगा रखी है।

उल्लेखनीय है कि मार्च 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों को डीए और पेंशनरों को डीआर (Dearness Relief) की अतिरिक्त किस्त देने का फैसला किया गया था। यह 1 जनवरी 2020 से लागू होना था। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि अभी डीए मूल वेतन/पेंशन का 17 फीसदी है जिसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। डीए से वित्त वर्ष 2020-21 में सरकारी खजाने पर 12150.04 करोड़ रुपये और डीआर से 14595.04 करोड़ रुपये का बोझ पड़ता। इससे केंद्र सरकार के 48.34 लाख कर्मचारियों और 65.26 लाख पेंशनरों को फायदा होता।

विकलांगता मुआवजा

इस बीच मोदी सरकार ने पिछले सप्ताह ‘विकलांगता मुआवजा’ केंद्र सरकार के उन सभी सेवारत कर्मचारियों के लिए विस्तारित कर दिया जो ड्यूटी के दौरान अपंग हो जाते हैं और उन्हें ऐसी अपंगता के बावजूद सेवा में बरकरार रखा जाता है। शुक्रवार को इस संबंध में एक आदेश जारी किया गया जो विशेष रूप से सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आदि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों को भारी राहत प्रदान करेगा क्योंकि नौकरी की जरूरतों के साथ ही कठिन कार्य वातावरण के चलते कर्तव्यों के निर्वहन के दौरान विकलांगता आमतौर पर उनके मामलों में सामने आती है।

लाइफ सर्टिफिकेट पर अहम फैसला

इस बीच सरकार ने कोरोना काल में पेंशनर्स को राहत दी है। सभी पेंशनर (Pensioners) के लिए व्यवस्था की गई है कि वे 28 फरवरी 2021 तक जीवन प्रमाण (Jeevan Praman) जमा कराएं। इसके अलावा 80 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण जमा करने के लिए बीते एक अक्टूबर से विशेष खिड़की की व्यवस्था की गई है। ताकि, वे भीड़ से बच सकें। ऐसे पेंशनर सीधे विशेष खिड़की (Special counter) पर जाएंगे और बिना लाइन में लगे और भीड़ भाड़ के अपना जीवन प्रमाण जमा कर पाएंगे। पेंशन जारी रखने के लिए हर साल जमा किया जाने वाला जीवन प्रमाणपत्र अब पोस्ट पेमेंट बैंक (Post Payment Bank) में भी जमा कराया जा सकता है।