7th Pay Commission latest news: आने वाले नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों कई तोहफे मिलने हैं. इनमें से एक उनकी न्यूनतम सैलरी को लेकर है. इसके बढ़ाए जाने की संभावना काफी ज्यादा है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही उनकी न्यूनतम सैलरी में इजाफा हो सकता है. 18000 रुपए की जगह न्यूनतम बेसिक सैलरी (Minimum wages) 26000 रुपए हो सकती है. महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA, प्रोमोशन मिलने के बाद नए साल में उन्हें बंपर तोहफा मिल सकता है. साल 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी (CG employees salary) में इससे बंपर इजाफा होगा. सूत्रों की मानें तो केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाया जा सकता है. बता दें, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए फिटमेंट फैक्टर का ही इस्तेमाल होता है.

विचार कर सकती है सरकार

बता दें, केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor news) को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाए. सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर सरकार विचार कर सकती है. सूत्रों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी (Cabinet approval) मिल सकती है. कैबिनेट के अप्रूवल के बाद इसे एक्सपेंडिचर में शामिल किया जा सकता है. 

अगर केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Central govt employee Fitment factor) को लेकर कोई ऐलान होता है तो उनकी सैलरी में भी इजाफा होगा. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यूनतम वेतन में भी इजाफा हो जाएगा. कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी (Salary under fitment factor) मिल रही है. अब इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी (Minimum Salary) में 8 हजार रुपए का इजाफा होगा. मतलब यह कि जो अभी तक 18000 रुपए है, वह बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी.

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर ज्यादा जोर

सूत्रों की मानें तो सरकार न्यूनतम सैलरी (Minimum salary under 7th CPC) को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है. वह 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों को ही लागू करना चाहती है. लेकिन, लगातार हो रहा विरोध-प्रदर्शन के चलते सरकार पर दबाव है कि वह कर्मचारियों के लिए कुछ अलग करे. सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना कर सकती है. फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने से कर्मचारियों की बेसिक पे 18000 रुपए से बढ़कर 21000 रुपए हो जाएगी.

कैबिनेट सचिव से हो चुकी है मुलाकात

कर्मचारी यूनियन का कहना है कि सरकार कर्मचारियों की मांग को नजरअंदाज नहीं कर रही है. बल्कि, एक विकल्प खोजा जा रहा है. कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) से कर्मचारियों यूनियन की मुलाकात पहले ही हो चुकी है. मुलाकात में उन्हें आश्वासन भी मिला था. सूत्रों की मानें तो सरकार अब फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है.