नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों को 14 छुट्टियां मिल रही हैं। इन छुट्टियों में उन्हें तीन वैकल्पिक छुट्टियां भी मिलेंगी, लेकिन आप लंबी छुट्टी प्लान कर रहे हैं, तो आपको पूरी लिस्ट देखनी पड़ेगी… 

नया साल शुरू होने में अब एक सप्ताह ही शेष है। ऐसे में आपके दिमाग में यह तो जरूर चल रहा होगा कि नए साल की जनवरी से लेकर दिसबंर तक आपको कब-कब छुट्टियों का मौका मिलेगा और ऐसी छुट्टियां कौन सी हैं, जहां वीकेंड का कांबो मिलेगा, जिससे आप लंबा हॉलीडे प्लान कर पाएं। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से नए साल की छुट्टियों को लेकर जारी की गई सूची पर नजर डालना जरूरी है। 

केंद्रीय कर्मचारियों के पास 14 छुट्टियां
2022 में केंद्रीय कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती, क्रिसमस समेत कुल 14 छुट्टियां मिलने वाली हैं। इसके अलावा 14 छुट्टियों की सूची में केंद्रीय कर्मचारी तीन को वैकल्पिक छुट्टी के रूप में भी चुन सकते हैं। सरकार की ओर से इस बार रामनवमी व होली को वैकल्पिक छुट्टियों की सूची में रखा गया है। 12 वैकल्पिक छुट्टियां दी गई हैं। 

मार्च-अप्रैल में मना सकते हैं लंबा हॉलीडे
मार्च-अप्रैल में बच्चों की परीक्षाएं भी लगभग खत्म हो जाती हैं। ऐसे में अगर आज परिवार के साथ छुट्टी मनाने के बारे में सोच रहे हैं तो मार्च-अप्रैल से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। दरअसल, इस महीने में आपको छुट्टियों के साथ वीकेंड का कांबो भी मिल रहा है। इस बार होली 18 मार्च को है। इसके बाद अगले दो दिन शनिवार व रविवार है, यानी वीकेंड। ऐसे में आप पूरे तीन दिन की छुट्टी प्लान कर सकते हैं। इसके अलावा अप्रैल में भी कुछ ऐसा ही मौका मिल सकता है। 14 अप्रैल को महावीर जयंती, बैसाखी व डॉ. आंबेडकर की जयंती है। 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे है, इसके बाद दो दिन का वीकेंड। तीन मई को अगर ईद पड़ती है तो ऐसा ही हॉलीडे कांबो आपको फिर से मिल सकता है। 

इस महीने छुट्टी ली तो जमकर करेंगे मजे 
अगस्त-सितंबर में भी आप बेहतरीन योजना बना सकते हैं। छह व सात अगस्त को शनिवार व रविवार है। इसके बाद आठ अगस्त को मुहर्रम व 11 अगस्त को रक्षाबंधन है। ऐसे में आप लंबा हॉलीडे मना सकते हैं। अगर, इससे भी लंबा हॉली डे प्लान कर रहे हैं तो 11 अगस्त को रक्षाबंधन के बाद शनिवार व रविवार पड़ रहा है। और तो और 15 अगस्त को गणतंत्र दिवस है ही।