हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा आजकल के समय में काफी आम हो गया है. ऐसे कई कारण हैं जिनके चलते हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. हम आपको कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी ज्यादा बढ़ा देती हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी सेहत के प्रति सावधान रहें और किसी भी दिक्कत को छोटी समझने की गलती ना करें.

आजकल के समय में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है. इसके लिए जो चीजें जिम्मेदार हैं उनमें शामिल हैं- स्ट्रेस, गलत खानपान, बेकार लाइफस्टाइल, नींद पूरी ना होना, शराब और सिगरेट का अत्यधिक मात्रा में सेवन. हार्ट अटैक और स्ट्र्रोक के खतरे से बचने के लिए जरूरी है कि आप शरीर में दिखने वाले संकेतों और लक्षणों पर खास ध्यान दें. आज हम आपको कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप सावधान रहें. आइए जानते हैं उन दिक्कतों के बारे में जिन्हें लोग मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ये दिक्कतें बढ़ने पर हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल- कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में मौजूद वैक्स के जैसा पदार्थ होता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर यह धमनियों को ब्लॉक कर देता है जिससे हृदय तक खून की सही मात्रा में नहीं पहुंत पाती, और इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप डाइट में डाइट्री फाइबर, लो फैट फूड्स को शामिल करें और रोजाना एक्सरसाइज करें. 

डायबिटीज-  जब आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता तब यह आपके हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट लें और समय-समय पर अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराते रहें. 

हाइपरटेंशन- हाइपरटेंशन के कारण हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ता है. हाइपरटेंशन के कारण ब्लड प्रेशर का लेवल काफी ज्यादा हाई  हो जाता है. जब आपका ब्लड प्रेशर का लेवल हाई होता है तो आपके दिल को ज्यादा काम करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल में रखें. आप लो सोडियम और लो-फैट डाइट, एक्सरसाइज करके ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसके साथ ही जरूरी है कि आप शराब का सेवन कम से कम करें और स्ट्रेस ना लें और हेल्दी वेट को मेनटेन करें.

मोटापा- मोटापे की वजह से आपका कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर का लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाता है जिसके चलते हार्ट अटैक का खतरा होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप एक हेल्दी वेट को मेनटेन करें. इसके लिए बैलेंस डाइट लें और फिजिकल एक्टिविटीज करते रहें. 

स्मोकिंग- स्मोकिंग के कारण हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा होता है. कई स्टडीज में यह दावा किया गया है कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा 2 से 4 गुना ज्यादा होता है. स्मोकिंग करने से हृदय तक पहुंचने वाली ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है, ब्लड प्रेशर बढ़ता है, रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है और ब्लड क्लॉटिंग का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. 

एक्सरसाइज ना करना- एक्सरसाइज और कोई फिजिकल एक्टिविटीज ना करने के कारण भी हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. रोजाना एक्सरसाइज करने से कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा काफी कम होता है. फिजिकल एक्टिविटीज करके आप मोटापा, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल  से भी छुटकारा पा सकते हैं. एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड प्रेशर का लेवल भी कम होता है. ऐसे में माना जाता है कि व्यस्कों को रोजाना 75 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.