नए वर्ष के मौके पर सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर – उनके महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी संभावित है.. महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से देय होगा. हालांकि इसकी घोषणा फरवरी-मार्च में संभव है लेकिन इसका फायदा करीब एक करोड़ केंद्रीय एवं राज्य कर्मियों तथा पेंशनर्स को होगा. वेतन एवं पेंशन निर्धारण के विशेषज्ञ जी ब्रदर रोड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी के अनुसार औद्योगिक मूल्य सूचकांक 382 अंक पर है यदि दिसंबर का सूचकांक 382 अंक रहा तो जनवरी से दिसंबर 2022 के बीच सूचकांक का योग 468 अंक होगा इस तरह से 12 महीने का औसत 372.33 अंक होगा. फार्मूले के तहत इस औसत मूल्य सूचकांक पर महंगाई भत्ता 42.43% देय होगा. महंगाई भत्ता पूर्णांक में होता है इसलिए दिए 42 फ़ीसदी देय होगा. अभी 38% डीए मिल रहा है ऐसे में डीए में 4 फ़ीसदी बढ़ोतरी संभावित है.

हरिशंकर तिवारी का कहना है कि यदि दिसंबर के महंगाई सूचकांक में 18 अंकों की वृद्धि होती है तो डीए में बढ़ोतरी पांच फ़ीसदी होगी वही सूचकांक में 15 की कमी पर महंगाई भत्ते में वृद्धि 3% की होगी लेकिन दोनों ही स्थितियां संभव नहीं है इसलिए जनवरी 2023 से डीए में 4% बढ़ोतरी तय है.

महंगाई भत्ते और खबरें

पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद नए साल में एक के बाद एक कई राज्य अपने कर्मचारियों को डीए हाइक का तोहफा दे रहे हैं। जहां पहले ओडिशा सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए डीए हाइक का फैसला किया था, वहीं 1 जनवरी 2023 को तमिलनाडु सरकार ने अपने कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता 34 फीसद से बढ़ाकर 38 फीसद कर दिया है।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद इजाफा किया है। इसके बाद कर्मचारियों का कुल डीए 38% हो गया है। तमिलनाडु सरकार के इस फैसले के बाद कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी। एक अनुमान के मुताबिक, इससे राज्य के लगभग 16 लाख कर्मचारियों को फायदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

डीए हाइक से बल्ले-बल्ले

जिन कर्मचारियों को फायदा होगा, उनमें शिक्षक भी शामिल हैं। इसके अलावा पेंशन पाने वालों के लिए भी राहत का ऐलान किया गया है। तमिलनाडु सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद राजकोष पर लगभग 2300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। राज्य सरकार ने कहा है कि इससे कर्मचारियों के जीवन स्तर में सुधार होगा और साथ ही महंगाई से निपटने में मदद मिलेगी।

कर्मचारियों को नए साल का तोहफा

आपको बता दें कि कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर के लिए भी यह एक बड़ी राहत होगी। तमिलनाडु सरकार से पहले ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने 2023 का तोहफा देते हुए अपने राज्य के कर्मचारियों के लिए 4 फीसद डीए हाइक का ऐलान किया था उससे पहले त्रिपुरा की सरकार भी महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी है। मालूम हो कि केंद्र सरकार ने दिवाली का तोहफा देते हुए पिछले साल ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए हाइक में 4 फीसद की बढ़ोतरी की थी।