नई दिल्लीः आपके घर में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। मोदी सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए बड़ा ऐलान करने जा रही है, जिससे हर कोई खुश दिखाई दे रहा है। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही डीए में बढ़ोतरी के साथ 8वें वेतन आयोग की सिफारिश पर बड़ा निर्णय ले सकती है।

सरकार डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, 42 फीसदी हो जाएगी। वैसे वर्तमान में 38 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की जाती है तो फिर सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है।

8वें वेतन आयोग पर सरकार लेगी बड़ा फैसला

काफी दिनों से केंद्रीय कर्मचारियों के संगठन 8वें वेतन आयोग की सिफारिश पर चर्चा की मांग कर रहे हैं, जिसे लेकर सरकार ने अभी पेंच फंसा रखा है। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही 8वें वेतन आयोग पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि सातवां वेतन आयोग साल 2016 को लागू किया गया था, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

अब अगला यानि 8वां वेतन आयोग साल 2026 में आने की उम्मीद है, जिससे हर किसी के चेहरे पर अभी से आशा की किरण जगी हुई है। सरकार यह फैसला लेती है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलीर में तगड़ा इजाफा देखने को मिलेगा।

वेतन में होगा बंपर इजाफा

जानकारी के लिए बता दें कि सातवां वेतन आयोग साल 2016 में लागू करने का फैसला लिया गया था, जिसके बाद सैलरी में बंपर बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। केंद्रीय सरकार के नियमों के अनुसार, हर 10 साल में वेतन आयोग लागू किया जाता है। देशभर में अब तक 7 वेतन आयोग लागू किये जा चुके हैं, जिन्हें अब 8वें का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करना पड़ रहा है।

वहीं, सरकार अब साल 2026 में अगला यानि 8वां वेतन आयोग लागू करेगी। इससे कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। वहीं फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना तक बढ़ाया जाने की संभावना है।